script1 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे माता के दरबार, रात्रि में 25 हजार श्रद्धालुओं ने किया था विश्राम | News | Patrika News
मंदसौर

1 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे माता के दरबार, रात्रि में 25 हजार श्रद्धालुओं ने किया था विश्राम

1 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे माता के दरबार, रात्रि में 25 हजार श्रद्धालुओं ने किया था विश्राम

मंदसौरOct 15, 2018 / 12:34 pm

harinath dwivedi

patrika

1 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे माता के दरबार, रात्रि में 25 हजार श्रद्धालुओं ने किया था विश्राम

मंदसौर.
गरोठ-भानपुरा क्षेत्र स्थित दुधाखेड़ी माताजी के दरबार में मातारानी के विशेष दिन रविवार को प्रात:काल 4 बजे से माताजी के दर्शनों के लिए धर्मालुजन आने लगे थे। माता के दर्शनो का यह क्रम देर रात तक 10.30 बजे तक जारी रहा। मंदिर समिति के अनुसार शनिवार की विशेष रात्रि विश्राम का आंकड़ा 25 हजार तो रविवार को 1 लाख से अधिक भक्तो ने मातारानी के दर्शन का लाभ प्राप्त किया। धार्मिक गतिविधियों मे रविवार को मातारानी के भक्तो हेतु कोटा निवासी सेठ ज्ञानचंद की और से भोजन प्रसादी का भंडारा एवं प्रतिवर्षनुसार इस वर्ष भी शर्मा परिवार गरोठ द्वारा भी प्रजापति धर्मशाला मे भोजन प्रसादी का आयोजन रखा गया जो देर शाम तक चला। इसमे हजारो की संख्या मे भक्तो ने भोजन प्रसादी का लाभ लिया। भक्तो द्वारा भोजन परोसने मे सहयोग प्रदान किया गया। गरोठ के गोयल कालोनीवासियो द्वारा मां को 101 फीट की चुनर अर्पित की गई। साथ ही ग्राम बाबुल्दा वासियों द्वारा पैदल चुनर ढोल डीजे के साथ निकाली गई। प्रात: काल एवं सांध्य काल की आरती मंदिर पुजारी लक्ष्मीनारायण नाथ योगी द्वारा सम्पन्न की गई। मंदिर गर्भ गृह मे पुजारी केसर नाथ, आत्माराम योगी, पुरानाथ, गोपाल नाथ, गोरख नाथ, पप्पूनाथ ने प्रात: काल से देर रात तक भक्तो की पुष्पमाला, पूजन सामग्री स्वीकार की।


मेले में भीड़, रामलीला का हुआ मंचन
नौ दिवसीय आयोजन में आयोजित मेले में भी भक्तो की भीड़ है। इसमें बाहर एवं स्थानीय व्यापारियों के व्यवसाय प्रतिष्ठानों पर ग्राहकों ने जमकर खरीदी की। सांध्य आरती के उपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रमो में श्री दुर्गा कला मंडल दुधाखेडी के कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन भी किया गया। इसमे राजस्थान कोटा के कलाकार गोलू, दयाराम ने देर रात तक मनमोहक राजस्थान गीत- भजन पर आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति दी। संचालन पंडित ब्रजेश शर्मा ने किया। मंदिर परिसर में भक्तो की सम्पूर्ण व्यवस्था को लेकर मंदिर समिति के सचिव एवं एसडीएम अनुकूल जैन एवं तहसीलदार भानपुरा नारायण नांदेडा ने निरीक्षण किया। प्रशासनिक स्तर पर राजस्व निरीक्षक राकेश चौहान मौजूद रहे। सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बीएस सिसोदिया ने मंदिर का जायजा लिया। थाना भानपुरा के थाना प्रभारी गोपाल सिंह चौहान के निर्देशन मे मेला प्रभारी एएसआई गेंदालाल पलासिया, महिला सुरक्षा में उपनिरिक्षक प्रीति कटारे, पुलिस प्रधान आरक्षक शुक्ला, राजकुमार चुतर्वेदी उपस्थित रहे। मंदिर मूलभूत व्यवस्था एवं सफाई व्यवस्था में कर्मचारियों कमान मंदिर लेखापाल नरेन्द्र शर्मा ने पूरे समय संभाली। मंदिर के सभी कर्मचारी भी अपनी शाखा कार्य स्थल पर उपस्थित रहे। मंदिर पुजारी घनश्याम नाथ द्वारा माताजी का रात्रि के समय प्रतिदिन भक्तो के द्वारा प्रदत्त आकर्षक चोला चढ़ाया जा रहा है एवं प्रात: काल हलवे प्रसादी का भोग भी माताजी को नैवेद्य अर्पित कर भक्तो को वितरित किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो