script…तो बारिश में बह जाएगी शहर की चौथी उत्कृष्ट सडक़ | News | Patrika News
मंदसौर

…तो बारिश में बह जाएगी शहर की चौथी उत्कृष्ट सडक़

…तो बारिश में बह जाएगी शहर की चौथी उत्कृष्ट सडक़

मंदसौरDec 09, 2018 / 02:06 pm

harinath dwivedi

patrika

…तो बारिश में बह जाएगी शहर की चौथी उत्कृष्ट सडक़

मंदसौर.
शहर के यश नगर क्षेत्र में उत्कृष्ट सडक़ का निर्माण किया गया है। लेकिन इस सडक़ में पानी निकासी की ना तो कोई व्यवस्था है और नहीं ही नालियां बनाई गई है। इसका परिणाम यह होगा कि बारिश में इस सडक़ पर पानी भराएगा और सडक़ कई स्थानों से उखडऩे की संभावना है। लेकिन जिम्मेदार इस ओर ध्यान देने की जहमत नहीं उठा रहे है। इसके साथ ही सडक़ के दोनों ओर अतिक्रमण भी होने लगा है। फिलहाल सडक़ के दोनों ओर हो रहे अतिक्रमण को देखते हुए लगता नहीं कि यहां नाली का निर्माण होगा। यदि नाली का निर्माण नहीं हुआ तो उत्कृष्ट सडक़ ८ माह से ज्यादा सुरक्षित रहने की संभावना नहीं है। यहां नाली बनाने व पेवर ब्लॉक लगाने के लिए ७ फीट चौड़ी जगह की आवश्यकता है, लेकिन सडक़ के दोनो ओर कई पाइंट ऐसे है जहां ७ फीट की जगह तक नहीं है, कई स्थानों पर सडक़ चौड़ी तो कई स्थानों पर सडक़ संकरी है, ऐसे मेें नाली का निर्माण कार्य कैसे होगा।
हर बारिश में सडक़ के दोनों ओर भराता है पानी
प्रतिवर्ष बारिश के दौरान इस क्षेत्र के दोनों ओर खाली प्लाट तालाब बन जाते है। पानी निकासी नहीं होने के कारण बारिश के मौसम में यहां कई लोगों के घरों में बारिश का पानी घुस गया था। यश नगर के फेस-१, फेस-२ व फेस-३ क्षेत्र में बारिश का पानी एकत्रित होने से यहां के निवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इसके बाद जेसीबी बुलवाकर करीब २ घंटे तक यहां बारिश का पानी निकालने की मशक्कत करना पड़ी थी। इसके अलावा अधिक बारिश के दौरान यश नगर की पुलिया पर भी नाले का पानी रहता है। बारिश में पुलिया पर पानी भरे होने से यहां भी सडक़ को खतरा हो सकता है। यहीं नहीं यश नगर की नवीन पुलिया के निर्माण के दौरान मेघदूत नगर क्षेत्र से आ रहा एक नाला जो कि यश नगर स्थित नाले में मिल रहा है, जाम हो गया था। इससे पूरी पुलिया जलमग्न हो गई थी। मौके पर पहुंचे नपा के उपयंत्री बीबी गुप्ता ने जेसीबी बुलवाकर इस नाले के पानी की निकासी कराई थी। जेसीबी से यहां नाले के लिए बनाई गई सीसी दीवार तोड़ी गई थी।


सडक़ बने चार दिन ही हुए और बनने लगी बाउंड्रीवाल
यशनगर में प्रशासनिक भवन तक करीब ४ करोड़ रुपए की लागत से शहर की चौथी उत्कृष्ट सडक़ का निर्माण कार्य चार दिन पहले ही पूर्ण हुआ है। लेकिन निजी जमीन मालिकों ने सडक़ से सटाकर ही बाउंड्रीवाल बनाना शुरु कर दिया है। यहां सडक़ के दोनो किनारों पर 7-7 फीट में पेवर ब्लॉक लगना है और नाली भी बनना है। यहां स्थित मैरिज गार्डन के पास की जमीन पर निजी भूमि स्वामियो द्वारा बाउंड्रीवाल का निर्माण किया जा रहा है। शनिवार की सुबह बाउंड्रीवाल निर्माण के दौरान कई भूमि स्वामी मौके पर पहुंचे। यहां नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार व नपा उपयंत्री बीबी गुप्ता भी मौके पर पहुंचे थे। लेकिन मीडिया को देखकर वे बिना चर्चा के ही यहां से निकल लिए। इस संबंध में नपा के उपयंत्री गुप्ता ने कहा कि बाउंड्रीवाल निर्माण के लिए प्रदीप गनेड़ीवाल को नोटिस जारी किया गया है। यहीं नहीं वात्सल्य स्कूल से लगी एक अन्य भूमि पर भी बाउंड्रीवाल निर्माण के लिए सफेद लाइनिंग डाल दी गई है। यहां भी अब कार्य शुरु होने जा रहा है।


इनका कहना…
यह बात सही है कि बारिश के दौरान इस क्षेत्र में पानी भराव की समस्या होती है। पिछली बारिश में भी समस्या हुई थी। सडक़ के दोनो और नाली का निर्माण किया जाएगा और पेवर ब्लॉक भी लगेंगे। पेवर ब्लॉक व नाली के लिए 7 फीट चौड़ी जगह चाहिए। उत्कृष्ट सडक़ के पास कोई भी निर्माण कार्य नहीं कर सकता है। रोड के दोनो ओर जगह छोडऩा आवश्यक है। नगरपालिका द्वारा बांउड्रीवाल निर्माण करने पर प्रदीप गनेड़ीवाल को नोटिस दिया गया है।
– बीबी गुप्ता, उपयंत्री, नगरपालिका

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो