scriptशासन की इन योजनाओं में लोगों से की जा रही ठगी व अनियमितता | News | Patrika News
मंदसौर

शासन की इन योजनाओं में लोगों से की जा रही ठगी व अनियमितता

शासन की इन योजनाओं में लोगों से की जा रही ठगी व अनियमितता

मंदसौरJan 21, 2019 / 09:58 pm

Rahul Patel

patrika

शासन की इन योजनाओं में लोगों से की जा रही ठगी व अनियमितता

मंदसौर.
भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नगर व क्षेत्र में स्थित कंप्यूटर सेंटरों पर पंजीयन व कार्ड बनाने के नाम पर निर्धारित से ज्यादा रुपए लिये जाकर उपभोक्ताओं के साथ ठगी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा नागरिकों के स्वास्थ्य सुविधा हेतु आयुष्मान भारत योजना लागू की गई है जिसके तहत पंजीयन व योजना के कार्ड बनाए जा रहे हैं कार्ड बनाए जा रहे लोगों से नगर व क्षेत्र के कंप्यूटर सेंटर संचालक निर्धारित दर से ज्यादा रुपए वसूल रहे हैं।


दर सूची नही लगी
नगर व क्षेत्र के प्राइवेट कंप्यूटर सेंटरो पर जब इस मामले की पड़ताल की गई तो एक भी कंप्यूटर सेंटर पर योजना के तहत जानकारी व निर्धारित दर सूची लगी हुई नहीं मिली।जानकारी मिलने पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा एसडीएम के नाम तहसीलदार अजय पाठक को एक ज्ञापन दिया जिसमें मांग की गई कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीयन कराने के लिए कंप्यूटर सेंटर निर्धारित दर सूची लगाकर पूरी योजना की जानकारी लगाई जाए।


दर सूची लगाने के देंगे निर्देश
निजी कंप्यूटर सेंटरो पर आयुष्मान भारत योजना के तहत दर सूची लगाने के साथ.साथ योजना की जानकारी लगाने के निर्देश दिए जाएंगे यदि उसके बावजूद भी कोई मनमानी राशि लेगा तो संबंधित के विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाएगी।
– अजय पाठक, तहसीलदार, गरोठ

 


गैस एजेंसी पर कनेक्शनो की बिना जांच किए ही वसूला जा रहा दो वर्ष का शुल्क
गरोठ की एचपी गैस एजेंसी पर घरेलू गैस कनेक्शनो की बिना जांच किए ही २ वर्ष का शुल्क वसूले जाने की शिकायत उपभोक्ताओं ने की है। गैस कनेक्शन उपभोक्ता महेश, ओमप्रकाश, रामनारायण ने बताया कि गरोठ नगर में स्थित अनिकेत एचपी गैस एजेंसी पर अनिवार्य जांच के नाम पर उपभोक्ताओं से 177 रुपये 2 वर्ष की जांच के नाम पर लिए जा रहे हैं जबकि गैस एजेंसी के किसी भी कर्मचारी द्वारा ना तो उपभोक्ताओं के घर जाकर गत वर्ष गैस कनेक्शनों की जांच की है ना इस वर्ष तक अभी तक जांच की गई है उसके बावजूद भी गैस सिलेंडर लेने जाने पर जबरन रुपये लेकर अवैध वसूली की जा रही है।
सिलेंडर देने से ही कर रहे है मना
गैस उपभोक्ताओं ने बताया कि गैस एजेंसी पर सिलेंडर लेने जाने पर या बुकिंग कराने पर एजेंसी पर कार्यरत कर्मचारियों द्वारा उपभोक्ताओं से पहले 177 रुपए की मांग की जाती है और नहीं देने पर सिलेंडर देने से भी मना कर दिया जाता है परंतु गरोठ क्षेत्र में बिना जांच के ही २-२ वर्ष का शुल्क लिया जाकर जबरन वसूली की जा रही है। जिसकी जांच की जाकर एजेंसी संचालक द्वारा की जा रही अवैध वसूली को रोका जाए।


करेंगे कार्रवाई
गैस एजेंसी संचालक द्वारा यदि उपभोक्ताओं से बिना जांच किए इस प्रकार से वसूली की जा रही है तो इस संबंध में जांच कर निर्देशित किया जाएगा।
– अजय पाठक, तहसीलदार, गरोठ

Home / Mandsaur / शासन की इन योजनाओं में लोगों से की जा रही ठगी व अनियमितता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो