scriptड्रग कंट्रोलर को फिर सिविल सर्जन ने लिखा पत्र, मांगी तारीख | Patrika News | Patrika News
मंदसौर

ड्रग कंट्रोलर को फिर सिविल सर्जन ने लिखा पत्र, मांगी तारीख

ड्रग कंट्रोलर को फिर सिविल सर्जन ने लिखा पत्र, मांगी तारीख

मंदसौरDec 13, 2018 / 09:28 pm

harinath dwivedi

patrika

ड्रग कंट्रोलर को फिर सिविल सर्जन ने लिखा पत्र, मांगी तारीख

मंदसौर । जिला अस्पताल में ब्लड सेपरेटर यूनिट का निरीक्षण कर लाइसेंस के लिए सिविल सर्जन डॉ अधीर मिश्रा ने गुरुवार को एक पत्र ड्रग कंट्रोलर कार्यालय इंदौर, भोपाल और मुंबई लिखा। पहले टीम ने नवबंर की तारीख दी थी। लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते टीम ने चुनाव के बाद आने के लिए कहा था। उसके बाद सिविल सर्जन ने पत्र लिखा। संभावनाएं जताई जा रही हैकि 25 दिसबंर तक टीम आ सकती है।
दो साल पहले आई थी मशीनें
जानकारी के अनुसार दो साल पहले ब्लड सेपरेटर के लिए क्रायोसेंट्रीफ्यूज, टयूबसीलर, प्लाज्मा एक्प्रेसर, डीफ फ्रिजर, प्लेटलेट एजीटेटर मशीनें आई थी। एक साल पहले ८ लाख से अधिक की राशि से यूनिट बनकर तैयार भी हो गई। लेकिन अभी तक मशीने शुरु नहीं हुईहै।जबकि एक साल से ड्रग कंट्रोलर कार्यालय मुंबई को निरीक्षण के लिए लिख रहे है। ताकि वे लाइसेंस दे और यूनिट शुरु हो।अधिकारियों की लेटलतीफी के कारण मरीजों को बाहर जाकर उपचार करवाना पड़ रहा है। वर्तमान में यूनिट के अंदर मशीनें पॉलिथीन में पैक रखी हुईहै। और किसी काम की नहीं है। स्वास्थ्य अधिकारी केवल बार-बार रिमाइंडर लिख रहे है। विभाग के आलाअधिकारी इस ओर ध्यान ही नहीं दे रहे है।
इन मरीजों को आ रही परेशानी
डेंगू के मरीजों के साथ-साथ गंभीर बर्न मरीजों को भी जिला अस्पताल से रैफर करना पड़ रहा है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के आरबीसी की आवश्यकता होने पर यह यूनिट कार्य करेगी। इसके अलावा इस यूनिट के शुरु होने के बाद मेंं थैलेसीमिया के मरीजों केा भी आरबीसी चढ़ाईजा सकेगी।
डेंगू मरीज जा रहे बाहर
डेंगू के सामने आ रहे मरीजों के बीच उपचार के लिए इन्हें यहां से रैफर किया जा रहा है, जबकि जिला अस्पताल में इससे निपटने के लिए लाखों के संसाधन है। जो पॉलिथीन में पैक कर विभाग ने संभाल कर रख रखे है। संसाधन होने के बाद भी मरीजों को यहां डेंगू का उपचार नहीं मिल पा रहा है।पीडि़त को गुजरात व इंदौर के अस्पताल की और दौड़ लगाना पड़ रही है। यदि जिला अस्पताल की ब्लड सेपरेटर यूनिट से काम शुरु हो जाता हैतो यह सुविधा जिला अस्पताल में शुरु हो जाएगी मरीज रैफर नहीं होगें। और उ नका जिला मुख्यालय पर ही उपचार की सुविधा मिल जाएंगी।
इनका कहना…
ड्रग कंट्रोलर कार्यालय को पत्र लिखकर निरीक्षण के लिए लिखा गया है। विधानसभा चुनाव के बाद निरीक्षण के लिए उनके द्वारा कहा गया था।
डॉ सौरभ मंडवारिया, आरएमओ जिला अस्पताल।

Home / Mandsaur / ड्रग कंट्रोलर को फिर सिविल सर्जन ने लिखा पत्र, मांगी तारीख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो