scriptपटरी पार के लोगों को सप्लाई से मिलेगा पानी, खत्म होगी वर्षों की समस्या | People from across the track will get water from supply, problems of y | Patrika News
मंदसौर

पटरी पार के लोगों को सप्लाई से मिलेगा पानी, खत्म होगी वर्षों की समस्या

पटरी पार के लोगों को सप्लाई से मिलेगा पानी, खत्म होगी वर्षों की समस्या

मंदसौरJan 22, 2020 / 11:08 am

Nilesh Trivedi

पटरी पार के लोगों को सप्लाई से मिलेगा पानी, खत्म होगी वर्षों की समस्या

पटरी पार के लोगों को सप्लाई से मिलेगा पानी, खत्म होगी वर्षों की समस्या

मंदसौर.
सीतामऊ रेलवे फाटक क्षेत्र में पटरी पार बसी कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को वर्षों बाद अब नपा की सप्लाई से जोड़कर पानी देने की कवायद हुई है। मंगलवार को नपा व रेलवे के स्थानीय अमले ने संयुक्त निरीक्षण किया। अब प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।
रेलवे से अनुमति मिलने के बाद नपा सीतामऊ फाटक क्षेत्र में रेलवे ट्रेक को क्रॉस कर लाईन डालकर पटरी पार पानी पहुंचाएगी। इस काम के बाद यहां रहने वाले हजारों लोगों की वर्षों पुरानी समस्या का निराकरण होगा। रेलवे को राशि जमा कराने के बाद अनुमति मिलेगी और इसके बाद काम होगा। नपा के जलकर सभापति हाजी रशीद, उपयंत्री बीबी गुप्ता के साथ ही रेलवे के सिगनल ऑफिसर के अलावा रेलवे के अन्य तकनीकि अधिकारियों की मौजूदगी में नपा व रेलवे की टीम ने दोपहर में यहां पहुंचकर निरीक्षण किया।

नगर पालिका ने रेलवे को इसके लिए पत्र लिखा था। और जनहित को देखते हुए पटरी से लाईन डालने की अनुमति मांगी थी जिससे आवासीय कॉलोनियों में पानी सप्लाई किया जा सके। इसके बाद रेलवे ने प्रारंभिक रुप से सैद्धांतिक सहमति दी है। अब नपा व रेलवे की तकनीकि टीम मिलकर इसका प्रोजेक्ट तैयार करेगी। इसके बाद रेलवे को अनुमति के लिए प्रोजेक्ट जाएगा।
वहां से अनुमति जारी करने के लिए लाईन के हिसाब से राशि की डिमांड नपा में आएगी और फिर नपा रेलवे को राशि जमा कराएगी। इसके बाद अनुमति मिलेगी। रेलवे की अनुमति के बाद रेल लाईन के नीचे से पाईप लाईन बिछाते हुए पटरी पार सीतामऊ रोड चौराहा, लाभमुनि नैत्र चिकित्सालय क्षेत्र में पानी सप्लाई पहुंचाया जाएगा। लाईन पहुंचने के बाद पटरी पार बसे लोगों को नपा सीधे पानी पहुंचा सकेंगी। निरीक्षण के दौरान रेलवे व नपा इंजीनियर ने यहां पहुंचकर देखा कि कहा से लाईन निकाली जा सकेगी। इसमें सिंगनल से लेकर अन्य रेलवे की चीजें जो यहां स्थापित है वह भी डिस्टब न हो और लाईन डालने का काम सुगमता से हो इसकी भी उपलब्धता यहां देखी गई।

अभी कुओं व टैंकर के भरोसे पूरा क्षेत्र
शहर के वार्ड २६ में लगने वाले पटरी पार के इस क्षेत्र में वर्तमान में नगर पालिका यहां पानी तो उपलब्ध करा रही है लेकिन कुओं व टैंकरों के माध्यम से यहां तक पानी पहुंचता है। ऐसे में लोगों को कई बार टैंकरों का इंतजार करना पड़ता है तो जो यहां कुए है। उनके भरोसे जलापूर्ति निर्भर है। टैंकर से पानी परिवहन कर वहां तक पहुंचाने के लिए टैंकर को लंबी दूरी तय कर जाना पड़ता है। सप्लाई से जुडऩे के बाद इस क्षेत्र की सभी कॉलोनियों के लोगों को सीधे पानी मिल सकेगा तो नपा को भी जुगाड़ से यहां की जलापूर्ति नहीं करना पड़ेगी।

Home / Mandsaur / पटरी पार के लोगों को सप्लाई से मिलेगा पानी, खत्म होगी वर्षों की समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो