scriptमंडी में पोस्तादाना प्रतिबंधित फिर भी 10 टन पोस्तादाना पहुंचा शहर | Poppy seeds banned in Mandi, yet 10 tons of poppy seeds reached the ci | Patrika News
मंदसौर

मंडी में पोस्तादाना प्रतिबंधित फिर भी 10 टन पोस्तादाना पहुंचा शहर

मंडी में पोस्तादाना प्रतिबंधित फिर भी 10 टन पोस्तादाना पहुंचा शहर

मंदसौरJun 29, 2022 / 12:21 pm

Nilesh Trivedi

मंडी में पोस्तादाना प्रतिबंधित फिर भी 10 टन पोस्तादाना पहुंचा शहर

मंडी में पोस्तादाना प्रतिबंधित फिर भी 10 टन पोस्तादाना पहुंचा शहर


मंदसौर.
इसे संयोग कहे या सिस्टम की मिलीभगत लेकिन अफीम उत्पादक जिले में कृषि उपज मंडी में पोस्तादाना का क्रय-विक्रय प्रतिबंधित है। फिर भी टर्की से भारत आने वाला पोस्तादाना १० टन की मात्रा में शहर में पहुंच जाता है और मंडी से लेकर प्रशासन को भनक तक नहीं। जबकि पोस्तादाना से निकलने वाले धोलापानी का मुद्दा मालवा के इन जिलों में बड़ा है। ऐसे में प्रशासन को सूचना मिली तो शहर के औद्योगिक क्षेत्र में एमएस इंडस्ट्री में छापा मारने पहुंच गए। पहले एसडीएम बिहारीसिंह पटवारियों के पास पहुंचे। इसके बाद उन्हें कुछ नहीं मिला तो बाद में मंडी और नारकोटिक्स विभाग की टीमों को भी वहां बुलाया गया और बाद में राजस्व महकमा भी पूरा पहुंचा। घंटो तक छानबीन और जांच पड़ताल का दौर चला। इसमें मंडी टेक्स की १० लाख से अधिक की चोरी होना त तो एसडीएम ने बताया लेकिन धोलापानी की जिस शिकायत पर पहुंचे थे उसमें कुछ हाथ नहीं लगा। हालांकि नारकोटिक्स की टीम ने सैंपल लिए है। इधर राजस्व अमले ने गोदामों में रखे माल की जांच भी करना शुरु की है।
टर्की का पोस्तादाना है ग्रेडिंग-पैकिंग के साथ फिर भेजते है
प्रशासन के साथ विभागों की जांच कर रही टीम को इंडस्ट्री के संचालकों ने बताया कि पिछले दिनों टर्की से भारत की कंपनी ने पोस्तादाना बड़े पैमानें पर लिया है। वहीं पोस्तादाना उनके पास आया है। करीब १० टन की मात्रा है। यहां वह इसकी ग्रेडिंग करने के साथ पैकिंग करते है और फिर दिल्ली, मुंबई या अन्य शहरों में मांग अनुसार भेजा जाता है। प्रशासन के अमले को इंडस्ट्री में जांच के दौरान पोस्तादाना के साथ गेहूं भी रखा मिला है। हालांकि प्रारंभिक जांच में सिर्फ मंडी टेक्स का मामला आया है। इसके आगे जांच चल रही है। इसके बाद भी आगे की कार्रवाई होना अधिकारी बता रहे है।
मेरा स्टॉक पूरा है
प्रशासन की जांच के दौरान संजय अग्रवाल ने बताया कि उनका स्टॉक पूरा है और प्रशासन की टीम यहां स्टॉक देखने आई थी। सभी के बिल और दस्तावेज पूरे है। टर्की से जो भारत की कंपनी ने पोस्तादाना लिया था। वह १० टन आया है। उसकी ग्रेडिंग सहित सफाई व पैकिंग के बाद फिर दिल्ली, मुंबई, मद्रास से लेकर मांग अनुसार भेजा जाता है। जो भी टीमें यहां आई है हम जांच में पूरा सहयोग कर रहे है।

मंडी टेक्स चोरी उजागर हुई, बाकी की चल रही जांच
इंडस्ट्रीय एरिया में एमएस इंडस्ट्री में पोस्तादाना को लेकर कई दिनों से सूचना मिल रही थी। इस पर यहां पहुंचकर स्टॉक से लेकर अन्य पहलूओं पर जांच की है। धोलापानी तो नहीं मिला है लेकिन गेहूं व पोस्तादाना यहां बड़े पैमानें पर मिला है। प्रारंभिक रुप से मंडी टेक्स की चोरी होना सामने आया है। १० लाख से अधिक की टेक्स चोरी होना आया है। ५ गुना जुर्माना किया जाएगा। वहीं धोलापानी की शिकायत के चलते एमसीबी नारकोटिक्स को बुलाया है तो मंडी सहित सभी संबंधित विभागों की टीमें यहां पहुंची है जो जांच कर रही है। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। -बिहारीसिंह, एसडीएम

Home / Mandsaur / मंडी में पोस्तादाना प्रतिबंधित फिर भी 10 टन पोस्तादाना पहुंचा शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो