सावन के पहले सोमवार को हजारों भक्तों ने पशुपतिनाथ का अभिषेक कर किए दर्शन

सावन के पहले सोमवार को हजारों भक्तों ने पशुपतिनाथ का अभिषेक कर किए दर्शन

Nilesh Trivedi | Publish: Jul, 23 2019 11:41:25 AM (IST) Mandsaur, Mandsaur, Madhya Pradesh, India

सावन के पहले सोमवार को हजारों भक्तों ने पशुपतिनाथ का अभिषेक कर किए दर्शन


मंदसौर.
भगवान पशुपतिनाथ महादेव मंदिर पर सावन के पहले सोमवार को भक्तों का सैलाब उमड़ा। सुबह से शाम तक तेज उमस के बीच भक्तों ने लाईन में लगकर अपनी बारी का इंतजार किया और फिर गर्भगृह में पहुंचक भगवान आशुतोष के दर्शन किए। यहां अभिषेक से लेकर पूजा-अर्चना का दौर दिनभर चलता रहा। पहले ही दिन करीब ३५ हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन कर पूजा-अर्चना की। इसके अलावा शहर के अन्य शिवालयों में भी दिनभर भगवान की भक्ति का दौर चलता रहा। श्रद्धालुओं ने अपनी आस्था के अनुसार पूजा-अर्चना की। दोपहर के बाद शाम को भी महाआरती हुई। सोमवार को धर्ममय माहौल में यहां मौजूद हर कोई भगवान पशुपतिनाथ की भक्ति से सराबोर दिखाई दिया।


बंद मिली मशीन, पुलिस ने हाथ से चेक किए बैग
सोमवार को हर कोई शिव की भक्ति में रमा हुआ नजर आया तो शहर में स्थित अष्टमुखी प्रतिमा के दर्शन और एक झलक को भी हर कोई आतुर रहा। यहां पुलिस ने भी कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए थे। हालाकि पिछले समय में कई बार हुए निरीक्षण में दिए गए निर्देशों के बाद भी स्कैनर मशीन चालू नहीं हो पाई तो यहां ड्युटी पर तैनात पुलिसकर्मी बैग व सामान लेकर आने वाले श्रद्धालुओं का हाथ से ही बैग चेक करते हुए नजर आए। शहर और जिला पशुपतिनाथ की भक्ति में सराबोर था तो जिले में भी अलग-अलग जगहों स्थिति शिवालयों में प्राचीन मान्यताओं को कथाओं के अनुसार भक्तों ने पहुंचकर अभिषेक कर पूजा-अर्चना की। यहां पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था संभाली।


दूर-दर्राज से पहुंचे भक्त, शाम को बारिश में झुमें
सोमवार को भी पशुपतिनाथ मंदिर पर सुबह के साथ भक्ति का दौर पहुंचा। शहरवासियों की भीड़ भी यहां जुटी। इसके अलावा जिले के अलावा दूर-दर्राज क्षेत्रों से भी भगवान के दर्शन करने के लिए भक्त यहां पहुंचे। भोले की भक्ति के तराने दिनभर मंदिर परिसर में गुंजते रहे तो शिव तिलक लगवाने की होड भी युवाओं में देखी गई। दिनभर की तेज उमस ने जहां भक्तों को यहां खूब परेशान किया तो शाम को बारिश से भक्त भी झुमते हुए नजर आए। धर्ममय माहौल में पशुपतिनाथ मंदिर में दिनभर भक्तों के आने-जाने का दौर चलता रहा।

 

शयन आरती मंडल ने निकाली ध्वजा यात्रा
दोपहर में मंदिर परिसर से शयन आरती मंडल ने ध्वजा यात्रा निकाली। पहले सोमवार के अवसर पर शहर में धर्मध्वजा फहराते हुए शयन आरती मंडल के सदस्य निकलें। इस दौरान जयकारों के साथ ही शहर के विभिन्न मार्गों से होकर भक्त गुजरेंँ। मंडल के सदस्यों ने शिव भक्तों को सावन माह में पशुपतिनाथ की भक्ति में होने वाले आयोजनों में भाग लेने का आह्वान किया।


यहां भी रही भक्तों की भीड़
स्टेशन रोड क्षेत्र में स्थित नर्मदेश्वर महादेव मंदिर, अफीम कार्यालय के समीप स्थिति अमरेश्वर महादेव मंदिर से लेकर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित शिवालयों में दिनभर भक्तों के आने और जलाअभिषेक करने का दौर चलता रहा। शहर के साथ ही जिलेभर में शिवालयों में शिव की भक्ति का दौर चलता रहा और शिवभक्ति के तरानों के बीच जयकारों की गुंज रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned