scriptतैलिया तालाब को लेकर शिवसेना का जल सत्याग्रह, कांग्रेस ने निकाली रैली | Shiv Senas water satyagraha Congress rally rally on Tailya pond | Patrika News
मंदसौर

तैलिया तालाब को लेकर शिवसेना का जल सत्याग्रह, कांग्रेस ने निकाली रैली

-तैलिया तालाब में आठ घंटे खड़े रह शिवसेना कार्यकर्ताओं ने की तालाब बचाने की मांग -तैलिया तालाब के भूमि को डूब क्षेत्र से बाहर करने के निर्णय के विरोध

मंदसौरJan 02, 2018 / 10:50 pm

harinath dwivedi

patrika

शिवसेना का जल सत्याग्रह




मंदसौर.
तैलिया तालाब में अतिक्रमण और तत्कालीन कलेक्टर के तालाब की डूब क्षेत्र की भूमि को डूब क्षेत्र से बाहर करने के निर्णय का विरोध अब तेज होता जा रहा है। इस मामले में मंगलवार को शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने तालाब पिकनिक स्पाट क्षेत्र में तालाब में करीब आठ घंटे खड़े रहकर जल सत्याग्रह किया। वहीं कांग्रेस ने शाम को रामटेकरी क्षेत्र में तालाब जनजागरण आंदोलन के तहत रैली निकाली व जनसभा आयोजित की।
पिकनिक स्थल पर रही सरगर्मी
रामटेकरी क्षेत्र स्थित तालाब पिकनिक स्थल पर दिनभर सरगर्मी रही। यहां शिवसेना के राज्य उपप्रमुख सुनिल शर्मा कार्यकर्ताओं के साथ सुबह करीब ११.१५ बजे पिकनिक स्थल पर पहुंचे। वें महंत रामगिरी महाराज, शंकरसिंह गेहलोद, शंकर मेघवाल, नाहरसिंह सिसौदिया के साथ पानी में उतरें। जबकि करीब ५० से अधिक शिवसेना कार्यकर्ता तालाब किनारें धरने पर बैठ गए। ये कार्यकर्ता नाराबाजी करने लगे। सुबह ११ बजे सीएसपी, शहर थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे जबकि जल सत्याग्रह की सूचना पर पुलिस बल सुबह १० बजे ही सत्याग्रह स्थल पर तैनात था। यहां अनहोनी न हों इसके लिए प्रशासन ने चार गोताखोर तैनात किए। यहां सीएसपी राकेश मोहन शुक्ल व थाना प्रभारी विनोदसिंह कुशवाह ने सुनिल शर्मा को समझाने का प्रयास किया, पर वें नहीं माने।
दोपहर को समझाने पहुंचे एसडीएम शाक्य
दोपहर एक बजे एसडीएम एसएल शाक्य भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने शर्मा एवं अन्य शिवसेना के कार्यकर्ताओं को समझाया। शाक्य ने कहा कि तालाब के डूब क्षेत्र की भूमि को डूब क्षेत्र से बाहर करने के तत्कालीन कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह के निर्णय को कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने स्थगित कर दिया है। पुरा मामला कमिश्रर के यहां भेजा है। इस मामले में कार्रवाई जारी है। इस पर शर्मा ने इस मामले में कलेक्टर को मौके पर बुलाने की मांग की, उन्होंने कहा कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव स्वंय आकर वस्तुस्थिति बताए व आश्वासन दे कि तालाब का अतिक्रमण हटाएगें। शर्मा की मांग प्रशासन ने नहीं मानी।
जलसत्याग्रह से बाहर आने लगे कार्यकर्ता
इस बीच दोपहर १.३० बजे महंत रामगिरी महाराज का स्वास्थ्य भी खराब होने लगा इस पर टीआई कुशवाह की समझाईश पर वें तालाब से बाहर आ गए। उनके थोड़ी देर बाद शंकरसिंह गेहलोद भी जल से बाहर आ गए। शाम करीब ५.३० बजे नाहरसिंह सिसौदिया तालाब से बाहर आए। जबकि शाम ५.४५ बजे करीब शंकर मेघवाल भी बाहर आ गए। शाम ६ बजे २ कार्यकर्ता तालाब में जाकर खड़े हो गए। हालांकि वें थोड़ी-थोड़ी देर में तालाब से बाहर आ रहे थे। सुनिल शर्मा का स्वास्थ्य तालाब में लगातार ८ घंटे खड़े रहने के कारण बिगडऩे लगा।
दो थानाप्रभारियों के समझाने से माने शर्मा
इस पर शहर थाना प्रभारी कुशवाह और वायडी नगर थाना प्रभारी जितेन्द्रसिंह सिसोदिया ने सुनिल शर्मा को समझाया। उन्होंने कहा कि तालाब अतिक्रमण व डूब क्षेत्र की जमीन को लेकर प्रशासन कार्रवाई कर रहा है। यदि कार्रवाई से सतुष्ट नही हो तो वें प्रशासन की अनुमति लेकर पुन: आंदोलन कर सकते है। अभी तबियत बिगड़ रही है इसलिए तालाब से बाहर आ जाए। समझाईश सांय ७.३० बजे शर्मा तालाब से बाहर आ गए। इस बीच शाम ६ से ७.३० के बीच शिवसेना कार्यकर्ताओं ने तालाब के किनारें ही अलाव जलाया। वें रह-रहकर नारेबाजी करते रहे।
कलेक्टर का कहना
कलेक्टर श्रीवास्तव का कहना था कि प्रशासन की ओर से एसडीएम शाक्य मौके पर गए थे। उन्होंने शिवसेना कार्यकर्ताओं को प्रशासन की कार्रवाई से अवगत कराया है। आंदोलन करने के लिए वें स्वतंत्र है कानून-व्यवस्था की स्थिति नियत्रंण है।
—————————–
कांग्रेस ने की तैलिया तालाब का पूर्व और वर्तमान क्षेत्रफल सार्वजनिक करने की मांग
तेलिया तालाब के जलभराव क्षेत्र को कम करने के विरोध में मंगलवार की शाम कांग्रेस ने रामटेकरी क्षेत्र में जनजागरण रैली निकाली। बाद में जनसभा की। रैली ने रामटेकरी, जमीदार कॉलोनी, भागवत नगर, तैलिया तालाब क्षेत्र का भम्रण किया। लोगों को घर-घर जाकर तैलिया तालाब को बचाने के लिए आगे आने की अपील की। जनसभा को जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिय़ा, पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटील, मुकेश काला, दिगपालसिंह भाटी, प्रीतिपालसिंह राणा, कांतिलाल राठौर, मो.हनीफ शैख, विजय गुर्जर, तरूण शर्मा ने संबोधित किया। नेताओं ने कहा कि तालाब का परिक्षेत्र ४ सौ बीघा था। यह परिक्षेत्र सीमटता जा रहा है। जिला प्रशासन अधिकृत तौर पर यह बात सार्वजनिक करे की तालाब का पूर्व क्षेत्रफल कितना था, वर्तमान में कितना है। तालाब में अतिक्रमण कितना है, तालाब में मिट्टी भराव कर कितने लोगों ने तालाब के जल भराव क्षेत्र में अनियमितता की है। विगत दो माह से तैलिया तालाब का मुद्दा चल रहा है। इसके बाद भी जनप्रतिनिधी मौन क्यों है। प्रशासन तालाब का सीमाकंन कराए तथा उसकी चार दिवारी बनवाए। तैलिया तालाब का मामला जनआंदोलन बन गया है। इस मामले में प्रशासन की अनदेखी से आक्रोश बढ़ रहा है। यदि शीघ्र ही मामले का समाधान नहीं किया तो मामले के दुष्परिणाम सामने आएगें।
तैलिया तालाब मामले को लेकर लोकायुक्त गयाा जनसेवा मित्र मंडल
तालाब के डूब क्षेत्र की भूमि को जल भराव क्षेत्र से बाहर करने का मामले की शिकायत जनसेवा मित्र मंडल केे कार्यकर्ताओं ने लोकायुक्त को की। संगठन के पद्रेश अध्यक्ष दिनेश शर्मा ने कहा कि तैलिया तालाब का अतिक्रमण व डूब क्षेत्र की जमीन को बाहर करने का निर्णय तत्कालीन कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह व क्षेत्रिय विधायक व सांसद की मिली भगत है। इस मामले की उच्च स्तरीय जाँच की जाए। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
———————————

Home / Mandsaur / तैलिया तालाब को लेकर शिवसेना का जल सत्याग्रह, कांग्रेस ने निकाली रैली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो