scriptनर्मदा नदी की तरह शिवना शुद्धिकरण का भी बनेगा प्रोजेक्ट | shivna rivar | Patrika News
मंदसौर

नर्मदा नदी की तरह शिवना शुद्धिकरण का भी बनेगा प्रोजेक्ट

विधायक सिसोदिया और कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ किया भगवान पशुपतिनाथ मंदिर क्षेत्र नदी का निरीक्षण

मंदसौरFeb 07, 2018 / 08:08 pm

harinath dwivedi

patrika

shivna rivar

मंदसौर । मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कुछ दिन पहले ही नर्मदा नदी शुद्धिकरण प्रोजेक्ट की तरह शिवना नदी शुद्धिकरण के लिए भी कार्ययोजना बनाने व इसके लिए ६ करोड रुपए देने की घोषणा की थी। इसी तारतम्य में बुधवार की सुबह विधायक यशपालसिंह सिसौदिया व कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने नगरपालिका व संबंधित विभागो के अधिकारियों के साथ भगवान पशुपतिनाथ मंदिर क्षेत्र में शिवना नदी का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने उन क्षेत्रों को देखा, जहां से नदी में गंदे नालो के पानी मिल रहा है। नगरपालिका सीएमओ सविता प्रधान, उपयंत्री राजेश उपाध्याय, इंजीनियर सुधीर जैन सहित अन्य अधिकारियों की टीम ने उन स्थलो को भी देखा। जहां सौंदर्यीकरण किया जाना है। इसके लिए मौके पर ही सभी प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा की गई। इंदौर के कंसल्टेंट की टीम को अब कार्ययोजना बनाने के लिए शिवना शुद्धिकरण व सौंदर्यीकरण के टिप्स देंगे ताकि प्रोजेक्ट सुदृढ बन सके और नदी पूरी तरह शुद्ध हो सके।
नया स्टॉपडेम बनेगा, प्रदूषण रोकने के होंगे पूरे प्रयास
अवलोकन के दौरान तय किया गया कि मंदिर परिक्षेत्र में बहने वाली शिवना नदी को पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त किया जाएगा। मुक्तिधाम क्षेत्र में छोटी पुलिया तक गंदे नालो का पानी नदी में मिलने से रोकने के लिए नाला निर्माण भी किया जाएगा। कलेक्टोरेट मार्ग में काश्तकार होटल के समीप शिवना नदी पर एक छोटा स्टॉपडेम बनेगा। करीब १ किलोमीटर तक भगवान पशुपतिनाथ मंदिर क्षेत्र में नदी में १२ माह शुद्ध पानी रहेगा। जहां नौकायान भी होगा।
बगीचा भी बनेगा, रिटेनिंग वाल भी बनेगी
काश्तकार रेस्टोरेंट के सामने से मंदिर तक पहुंचने वाले मार्ग और दोस्त चौकी के सामने के पूरे मार्ग का सौंदर्यीकरण होगा। यहां एक बगीचा बनाया जाएगा। मंदिर के सामने की दरक रही पहाड़ी के आगे रिटेनिंग वाल बनाईजाएगी, ताकि पहाड़ी से मिट्टी ना गिरे। इसके अलावा इस पूरे मार्ग पर रंग रोगन, बैंच, आकर्षक लाइटिंग तथा म्यूजिकल फव्वारे लगाए जाएंगे।
इनका कहना…
भगवान पशुपतिनाथ का मंदिर पवित्र क्षेत्र घोषित किया गया है इसके पास बहने वाली शिवना नदी को प्रदूषण मुक्त कर पवित्र बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने घोषणा की है। इसी के तहत कार्ययोजना बनाई जा रही है प्रयास है कि पूरे नदी क्षेत्र को स्वच्छ कर इसका सौंदर्यीकरण किया जाएगा।
– यशपालसिंह सिसोदिया, विधायक
————————-

Home / Mandsaur / नर्मदा नदी की तरह शिवना शुद्धिकरण का भी बनेगा प्रोजेक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो