scriptदिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर हर ५० किलोमीटर पर रहेगा ट्रामा सेंटर और रेस्टोरेंट | Trauma Center and Restaurants will be on every 50 kilometers on Delhi- | Patrika News
मंदसौर

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर हर ५० किलोमीटर पर रहेगा ट्रामा सेंटर और रेस्टोरेंट

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर हर ५० किलोमीटर पर रहेगा ट्रामा सेंटर और रेस्टोरेंट

मंदसौरFeb 24, 2019 / 12:38 pm

Vikas Tiwari

patrika

mandsaur news

मंदसौर
सांसद सुधीर गुप्ता ने एक लाख करोड़ से बन रहे दिल्ली-मुंबई सुपर एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों के साथ शनिवार को किया। उन्होंने अधिकारियों के साथ जावरा के नजदीक ग्राम भूतेडा से मार्ग का निरीक्षण किया। साथ ही मार्ग में आने वाले समस्त ग्रामों के किसानों के साथ अधिकारियों की चर्चा करवाई । निरीक्षण दल ने दलावदा, सूरजनी, शामगढ, गरोठ, भानपुरा सहित आदि ग्रामों को निरीक्षण किया और कार्य किस प्रकार और कैसा होगा इसके लिए विभाग की ओर से राष्ट्रीय राज्य मार्ग अधिकारी केपीएस चौहान ने प्रोजेक्ट फाइल के साथ पूरा प्रोजेक्ट सभी ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों को समझाया।
अधिकारियों ने बताया कि इस मार्ग का मापदंड क्या रहेगा और कहां-कहां इंटरचेंज रहेंगे। तीन प्रकार का इंटरचेंज होगा। भूतेड़ा में क्लोवर लिफ इंटरचेंज का निर्माण किया जाएगा एवं एक डायमंड इंटरचेंज व ट्रम्प पेड इंटरचेंज रहेंगा। राजस्थान से दिल्ली मुम्बई आने-जाने वाला भारी यातायात यहां से डायवर्ड होगा। इस मार्ग पर प्रत्येक 40 से 50 किलोमीटर के बीच रोड पर आने के लिए टोल प्लाजा होंगे पूर्व में बनी गई सभी रोड़े यथावत रहेगी । उन सभी रोड़ों पर अंडरपास दिया जाएगा जो कि करीब 8 मीटर के लगभग ऊंचा होगा।
ट्रामा सेंटर, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पम्प की मिलेगी सुविधा
अधिकारियों ने जानकारी दी कि प्रत्येक 50 किलोमीटर पर ट्रामा सेंटर, रेस्टोरेंट, होटल, पेट्रोल पम्प गैस पम्प सहित यात्रियों और राहगिरों के लिए अन्य सुविधाएं दी जाएगी। जिनका निर्माण विभाग द्वारा ही किया जाएगा एवं बाद में उसे कॉन्ट्रैक्ट पर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट लगभग अंतिम चरण पर हैं और जल्द ही इसका टेंडर प्रकाशित हो जाएंगे। बस जहां-जहां एक्स्ट्रा जमीन की आवश्यकता है उसकी मार्किंग चल रही है और कितनी जमीन लगेगी इसकी अधिसूचना जारी होते ही टेंडर प्रक्रिया जारी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक किलोमीटर लागत लगभग 40 करोड़ रूपए आएगी। यह उच्च मापदंडों के आधार पर बनाया जा रहा है और यह डामर से निर्मित किया जाएगा।
सासंद गुप्ता ने कहा कि एक्सप्रेस वे संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। क्षेत्र कृषि और उद्योग से सीधे जुड़ेगा। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। रोड निरीक्षण के दौरान सांसद सुधीर गुप्ता के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग निगम के अधिकारी केपीएस चौहान, अजहर खान, जावरा सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चौधरी, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि रितेश जैन, गरोठ मंडल अध्यक्ष राजेश सेठिया, राजेंद्र जैन, भगवान सिंह चंद्रावत, कन्हैयालाल मतवाला, दीपक राठौर, गरोठ भानपुरा क्षेत्र के विधायक देवीलाल धाकड़ सहित अन्य ल लोग उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो