scriptशहरी मतदाता चुनेंगे 10 नगर सरकार, 175 पार्षद चुनेंगे फिर बनेंगे 10 अध्यक्ष | Urban voters will choose 10 city government, 175 councilors will choos | Patrika News
मंदसौर

शहरी मतदाता चुनेंगे 10 नगर सरकार, 175 पार्षद चुनेंगे फिर बनेंगे 10 अध्यक्ष

शहरी मतदाता चुनेंगे 10 नगर सरकार, 175 पार्षद चुनेंगे फिर बनेंगे 10 अध्यक्ष

मंदसौरMay 23, 2022 / 04:21 pm

Nilesh Trivedi

Why are big contenders worried about municipal elections this time

चुनाव में देरी के कारण कई वरिष्ठ पूर्व पार्षद क्षेत्र और पार्टी में निश्क्रिय होने पर युवाओं ने ओवरटेक किया

मंदसौर.
निकाय चुनाव को लेकर २४ मई को वार्ड आरक्षण प्रक्रिया होना है। इसे लेकर दावेदारों और राजनीतिक दलों के नेताओं की नजरें आरक्षण पर टिकी है। इधर आयोग की तैयारियों के साथ चुनाव की अटकले और तैयारियां शुरु हो गई है। शहरीय मतदाता को जिले की १० निकायों की सरकार चुनना है। इसमें पार्षद चुने जाएंगे। हालांकि अभी एक और भैंसोदा के चुनाव पर सस्पेंस बना हुआ है। जिले में वैसे तो ११ निकाय है लेकिन अभी आरक्षण प्रक्रिया भैंसोदा को छोड़ बाकी १० में होगी। जिलेभर में २ लाख ४० हजार ६३० मतदाता है लेकिन इसमें से भैंसोदा के ११९४८ को छोड़ बाकी मतदाता १० निकायों में नगर सरकार चुनेंगे। इसमें वह १७५ पार्षद को चुनने के साथ १० अध्यक्ष भी इन्हीं के माध्यम से चुनेंगे। हालांकि इस बार के चुनाव में महिला मतदाताओं की भूमिका अहम होगी। क्योंकि निकायों में महिला मतदाताओं की संख्या भी कही पर अधिक है। चुनावी तैयारियों के साथ प्रादेशिक से लेकर स्थानीय मुद्दों पर मंथन का दौर शुरु हो गया है। ओबीसी आरक्षण का नया फॉर्मूला आने के बाद कल आरक्षण की प्रक्रिया कलेक्ट्रेट में संपन्न होगी।
वहीं इस बार जिले में होने वाले निकाय चुनाव की महिलाओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होगी। ११ निकायों वाले जिले में ७ निकाय ऐसे है जहां महिला मतदाता पुरुषों से ज्यादा है। ऐसे में घर का चुल्हा-चोका संभालने वाली महिलाएं अब राजनीति के मैदान की किंगमेकर भी बनेगी। इसमें ओबीसी आरक्षण के बाद ओबीसी महिलाओं की भागीदारी भी इसमें बढऩा तय माना जा रहा है। अभी १० निकायों में ही आरक्षण की प्रक्रिया होगी। जिले के ११ निकायों में से नगरी, मल्हारगढ़, पिपलियामंडी, नारायणगढ़ में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है। वहीं अन्य ११ मतदाता है। जिले में कुल २ लाख ४० हजार ६७० मतदाओं है। इसमें से ११९४८ भैसोदा के मतदाता यहां चुनाव पर अभी निर्णय नहंी है। ऐसे में १० निकायों में १० अध्यक्ष के साथ १७५ पार्षद चुनें जाएंगे। २०२० के बाद फिर मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम चला। ऐसा भी माना जा रहा है कि निकाय चुनाव जिले में दो चरणों में पूरे होंगे।

मंदसौर में सबसे अधिक नगरी में सबसे कम मतदाता
जिले की ११ निकायों में चुनाव होना है। लेकिन अभी आरक्षण प्रक्रिया १० में होगी। मंदसौर जिले की अग्रणी निकाय है। ऐसे में यहां १ लाख २२ हजार २३५ मतदाता है। वहीं शामगढ़ में १९ हजार ३६८, भानपुरा में १८ हजार ७८९, गरोठ में १४ हजार ५५८, पिपलियामंडी में १२ हजार ३२६, भैंसोदा में ११ हजार ९४८, सीतामऊ में ११ हजार २०१, सुवासरा में ११ हजार २५८ नारायणगढ़ में ८ हजार ६१३ मल्हारगढ़ में ६ हजार ७४५ तो नगरी में सबसे कम ५ हजार ६३९ मतदाता है। वहीं अन्य मतदाताओं की संख्या सिर्फ ११ है। वह भी मंदसौर में ६, नगरी में १, पिपलियामंडी में २, सुवासरा-शामगढ़ में १-१ है।

जिले की सभी नगर सरकार वर्तमान में अफसरों के भरोसे
जिले की १० नगर परिषदों सहित मंदसौर नपा वर्तमान में अधिकारियों के भरोसे है। सभी नगर सरकारों में प्रशासक कामकाज संभाल रहे है। जिले की ८ नगर परिषद का कार्यकाल वर्ष २०२० में जनवरी माह के आसपास पूरा हो चुका था तो प्रशासन को चार्ज दिया। वहीं अगस्त में सुवासरा का चार्ज भी पूरा हुआ। तो भैंसोदा नगर परिषद का गठन नया हुआ है। वहीं मंदसौर नगर पालिका का कार्यकाल जनवरी-२१ में पूरा होने के बाद कलेक्टर प्रशासक है। ऐसे में लंबे समय से जिले की निकायों में अफसरशाही हावी है। और अफसरों के हिसाब से ही कामकाज का संचालन हो रहा है। और चुनाव लंबे समय से टलते आ रहे है।

तैयारियां जोरों पर, प्रशासन व दल अपनी तैयारियों में लगे
कोर्ट के फरमान के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने भी चुनावी तैयारियों के लिए जिला प्रशासन को कहा है और तैयारियों का दौर शुरु हो गया हर दिन बैठको के साथ तैयारियों चल रही है। इसी क्रम में सबसे पहले आरक्षण प्रक्रिया होगी। प्रशासन की अपनी तैयारियों के बीच राजनीतिक दलों और चुनाव लडऩे के इच्छुक दावेदारों की भी अपनी तैयारियों का दौर शुरु हो गया है। दल अपने लोगों के नामों का फिडबैक जुटाने में लग गए है।

Home / Mandsaur / शहरी मतदाता चुनेंगे 10 नगर सरकार, 175 पार्षद चुनेंगे फिर बनेंगे 10 अध्यक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो