आयात शुल्क बढ़ने के बाद बाजार से नदारद हुए अमरीकी सेब, इतने बढ़े भाव

आयात शुल्क बढ़ने के बाद बाजार से नदारद हुए अमरीकी सेब, इतने बढ़े भाव

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Jun, 21 2019 03:40:07 PM (IST) बाजार

  • आयात शुल्क बढ़ने से महंगे हुए अमरीकी सेब।
  • 160-170 रुपये प्रतिकिलो बिक रहे भारतीय बाजार में अमरीकी सेब।
  • घरेलू बाजार में खपत की भरपाई करने की ताक में इटली।

नई दिल्ली। भारतीय बाजार ( indian market ) से अमरीकी सेब ( American Apple ) नदारद दिखाई दे रहे। इन अमरीकी सेब के भारतीय बाजारों से अचानक गायब होने की वजह भारत द्वारा 28 अमरीकी वस्तुओं पर आयात शुल्क ( Trade Tariff ) बढ़ाना है। अमरीका को करारा जवाब देने के बाद दिलचस्प बात यह है कि इटली के निर्यातकों ( exporters ) की नजर अब भारतीय बाजार में सेब की भरपाई करने पर है।


आयातक कैंसिल कर रहे अमरीकी सेबों की खेप

भारत द्वारा आयात शुल्क लगाने के बाद घरेलू बाजार में अमरीका से आने ने वाले सेबों पर टैरिफ 50 फीसदी से बढ़कर 70 फीसदी हो गया है। कई आयातक भारत में भेजने से पहले ही अपने खेप को रास्ते में ही बेच दे रहे या ऑर्डर्स कैंसिल कर दे रहे। एक आयातक के मुताबिक, भारत में आयात करने से पहले सिंगापुर पोर्ट पर ही उसने 6 करोड़ रुपये में बेच दिया। बाजार में इन सेब की कीमतों की बात करें तो इसमें भी 15 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें - Reliance Jio Infocomm की 2020 शेयर बाजार में हो सकती है लिस्टिंग, लोगों को कमाई करने का मिलेगा बंपर मौका

बाजार में बढ़े सेब के भाव

साल 2017 में, भारत ने रिकॉर्ड स्तर पर 40 पाउंड के 78 लाख बॉक्स को भारत में आयात किया था। अगले साल यानी 2018 में इसमें गिरावट रही। इस साल 15 जून तक, भारत में अमरीका से 26 लाख बॉक्स आयात हुए हैं। भारतीय आयातक बाजार में वॉशिंगटन के सेब को 130-150 रुपये प्रतिकिलो के भाव रिटेलर्स को बेच रहे हैं। ग्रहकों ये सेब 160-170 रुपये प्रतिकलो के भाव पर मिल रहे।

यह भी पढ़ें - एक दिन की कटौती के बाद डीजल के दाम स्थिर, पेट्रोल की कीमत में लगातार 5वें दिन नहीं हुआ बदलाव

इटली तलाश रहा मौका

इटली निर्यातक इस मौके का भरपूर फायदा उठा रहे हैं। बाजार से जुड़े एक जानकार का कहना है कि अगले दो माह में भारतीय बाजार में इटली के सेब आने शुरू हो जाएंगे। इटली इसे तेजी से बढ़ावा देने की तैयारी में है। मौजूदा समय में, 14 किलोग्राम वाले सेब के बॉक्स का भाव 1500-1600 रुपये की दर से बिक रहे हैं। जबकि, अमरीकी सेब का भाव 2600-2700 रुपये प्रति 20 किलोग्राम की भाव से बिक रहे हैं। इसी हिसाब से देखा जाये तो अमरीकी सेब इटली के सेब थोड़े सस्ते हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned