scriptनितिन गडकरी की इस घोषणा के बाद बजाज आॅटो ने कर दी एक मिनट में दो वाहनों को बनाने की घोषणा | Bajaj Auto will build 10 lakh vehicles annually | Patrika News

नितिन गडकरी की इस घोषणा के बाद बजाज आॅटो ने कर दी एक मिनट में दो वाहनों को बनाने की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 07, 2018 09:31:20 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

देश की नामी बजाज आॅटो कंपनी ने एक साल में 10 लाख वाहनों को बवाने का लक्ष्य रखा है।

bajaj

नितिन गडकरी की इस घोषणा के बाद बजाज आॅटो ने कर दी एक मिनट में दो वाहनों को बाहनों को बनाने की घोषणा

नर्इ दिल्ली। देश की बड़ी अाॅटो कंपनी एकम मिनट में दो वाहनों के निर्माण करने के रिकाॅर्ड को बनाने में जुट गर्इ है। जी हां, यह कंपनी आैर कोर्इ नहीं बल्कि देश की नामी बजाज आॅटो कंपनी है। जिसके तहत कंपनी की आेर से काम भी शुरू हो गया है। कंपनी ने एक साल में 10 लाख वाहनों को बवाने का लक्ष्य रखा है। अगर इसे मिनटों के हिसाब से जोड़ा जाए तो एक मिनट में दो वाहनों के निर्माण का हिसाब बनता है। जो अपने आप में अनोखी बात होगी। आइए आपको भी बताते हैं कि बजाज आॅटो कंपनी की क्या योजना है।

हर मिनट में दो वाहनों का निर्माण
बजाज ऑटो ने अपनी तिपहिया और क्वाड्रीसाइकल वाहनों के उत्पादन में बढ़ोतरी की घोषणा की है, क्योंकि सरकार ने परमिट राज खत्म करने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि वह अब सालाना दस लाख वाहनों का उत्पादन करेगी। बजाज ऑटो के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी राकेश शर्मा ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “पिछले 12 महीनों में देश में तिपहिया वाहनों की मांग में तेजी देखी गई है, जिसमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और दिल्ली में सबसे ज्यादा परमिट जारी किए गए हैं। बजाज ऑटो ने इस साल 17 सितंबर से 18 अगस्त की अवधि के दौरान कुल 4,35,000 तिपहिया वाहनों की बिक्री की है, जो साल दर साल आधार पर 88 फीसदी की वृद्धि दर है।”

इसलिए किया यह फैसला
बयान में आगे कहा गया कि सियाम (सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चर्स) के सम्मेलन में गुरुवार को परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ‘बिना परमिट’ शासन की ऐतिहासिक घोषणा की, जिसके तहत वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले ऑटो रिक्शों को परमिट लेने की जरूरत नहीं होगी। इसे देखते हुए बजाज ऑटो ने अपना उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया है। वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले वाहनों के बाजार में बजाज ऑटो की हिस्सेदारी 86 फीसदी है। कंपनी ने कहा कि इस घोषणा से क्वाड्रीसाइकल – बजाज क्विट की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा, जो सीएनजी/एलपीजी ईंधन विकल्पों के साथ आता है, साथ ही ज्यादा से ज्यादा राज्य सरकारें क्यूट को टैक्सी के रूप में प्रयोग के लिए मंजूरी दे रही हैं।

 

ट्रेंडिंग वीडियो