scriptदो दिन में ही 20 फीसदी उछला बिटकॉइन, निवेशकों ने कमाएं 70 हजार करोड़ रुपए | Bitcoin surges 20 percent in just two days earns upto 10 bilion dollar | Patrika News
कारोबार

दो दिन में ही 20 फीसदी उछला बिटकॉइन, निवेशकों ने कमाएं 70 हजार करोड़ रुपए

पिछले साल अप्रैल माह के बाद बिटकॉइन में यह अब तक की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की गई।
बीते दो दिन बिटकॉइन का कुल मार्केट कैप 10 अरब डॉलर (70 हजार करोड़ रुपए) बढ़कर 82 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है।
कॉइनमार्केटकैप पर ट्रेड करने वाली 100 क्रिप्टोकरंसी में केवल 6 क्रिप्टोकरंसी ऐसी रहे जो लाल निशान पर कारोबार करते हुए दिखाई दी।

नई दिल्लीApr 02, 2019 / 05:59 pm

Ashutosh Verma

नई दिल्ली। करीब चार महीने तक क्रिप्टोकरंसी में सीमित दायरे में ट्रेडिंग देखने को मिली थी। अब बिटकॉइन ने बीते दो दिन में ही 20 फीसदी से भी अधिक का मुनाफा दिया है। कॉइनमार्केटकैप नाम की एक वेबसाइट के मुताबिक, 2 अप्रैल को ही सबसे पुरानी क्रिप्टोकरंसी यानी बिटकॉइन में करीब 13 फीसदी की उछला दर्ज की गई। पिछले साल अप्रैल माह के बाद बिटकॉइन में यह अब तक की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की गई।


दो दिन में 10 अरब डॉलर बढ़ा मार्केट कैप

कुछ एक्सचेंज पर बिटकॉइन ने 5,000 डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया। लग्जमबर्ग स्थित बिटस्टैम्प एक्सचेंज पर बिटकॉइन 20 फीसदी उछलकर बंद हुआ। एशियाई ट्रेडिंग में बिटकॉइन 5000 डॉलर के आंकड़े तक पहुंच गया। हालांकि, बाद में यह 4,730 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। बीते दो दिन बिटकॉइन का कुल मार्केट कैप 10 अरब डॉलर (70 हजार करोड़ रुपए) बढ़कर 82 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है।


दूसरी क्रिप्टोकरंसी में भी दिखी बढ़त

खास बात है कि यह बढ़त केवल बिटकॉइन में ही नहीं देखा गया। यह बढ़त इथेरियम, और XRP (रिपल) जैसे अन्य क्रिप्टोकरंसी में भी बढ़त देखने को मिली। ये दोनों क्रिप्टोकरंसी 5 फीसदी तक बढ़त दर्ज किए। वहीं, EOS 8 फीसदी और लिटकॉइन में भी 10 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की गई। कॉइनमार्केटकैप पर ट्रेड करने वाली 100 क्रिप्टोकरंसी में केवल 6 क्रिप्टोकरंसी ऐसी रहे जो लाल निशान पर कारोबार करते हुए दिखाई दिए। अभी तक यह सामने नहीं आया कि आखिर क्यों क्रिप्टोरंसी की ट्रेडिंग में अचानक इतनी तेजी आई।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / दो दिन में ही 20 फीसदी उछला बिटकॉइन, निवेशकों ने कमाएं 70 हजार करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो