scriptयहां मिलता है बेहद कम कीमत में साेना, अापके पास भी है शानदार मौका | Cheapest gold market in the world hurry up | Patrika News
कारोबार

यहां मिलता है बेहद कम कीमत में साेना, अापके पास भी है शानदार मौका

पिछले दिन (सोमवार) सोने के भाव की बात करें तो इसमें 20 रुपए प्रति दस ग्राम की कमी देखने को मिली जिसके बाद ये 31,400 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है।

नई दिल्लीJul 03, 2018 / 02:12 pm

Ashutosh Verma

Gold

यहां मिलता है बेहद कम कीमत में साेना, अापके पास भी है शानदार मौका

नर्इ दिल्ली। सोना सिर्फ गहने के तौर पर ही नहीं बल्कि निवेश के लिए भी एक अच्छा माध्यम माना जाता। हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वो कम से कम पैसे लगाकर अधिक से अधिक सोना खरीद सके। लेकिन कमोडिटी बाजार में सोना खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। हालांकि पिछले कुछ समय से सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रहा है। माना जा रहा है शादियों के इस सीजन में सोना खरीदने का सबसे बेहतर समय यही है क्योंकि आने वाले समय में सोने के दाम को लेकर अनिश्चितता का माहौल देखने को मिल सकता है। पिछले दिन (सोमवार) सोने के भाव की बात करें तो इसमें 20 रुपए प्रति दस ग्राम की कमी देखने को मिली जिसके बाद ये 31,400 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है। आज हम आपको दुनिया भर के कुछ एेसे बाजारों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप बेहद अासानी से कम कीमत में साेने की खरीदी कर सकते हैं। इस लिस्ट में आखिरी नाम जानकर आप जरूर चौंक जाएंगे।

Gold

दुबर्इ (यूएर्इ)

दुबर्इ के नाम सुनने के बाद ही लोगों के जहन सोना खरीदने की बात अाती है। दुबर्इ में दिएरा नाम की एक जगह है जहां गोल्ड साउक एरिया साेने की शाॅपिंग के लिए हब माना जाता है। इसके अलावा दुबर्इ में आप जोयलुकास, गोल्ड एंव डायमंड पार्क आैर मालाबार गोल्ड जैसे कुछ बाजार हैं जहां से आप आसानी से कम कीमत में सोना खरीद सकते हैं। यदि आप कम पैसे में यहां से सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अाप मेकिंग चार्जेज को लेकर मोलभाव कर सकते हैं। यहीं नहीं किसी एक जगह से सोना खरीदने से पहले अाप कुछ दुकानों से रेट के बारे में जरूर पता कर लें।

Gold

बैंकाक (थाइलैंड )

कम कीमत में सोने की खरीदी के लिए लोगों की सबसे पसंदीदा जगह थाइलैंड का बैंकाक है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि यहां बेहद ही कम मार्जिन पर सोना मिलता है आैर साथ ही आपको यहां बेमिसाल वेराइटी भी मिलेगी। यहां चाइना टाउन में यावोरात रोड सोना खरीदने के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां आपको एक दो नहीं बल्कि एक बड़ी संख्या में सोने की दुकानें दिखेंगी। लेकिन यहां सोने खरीदते वक्त आपको एक बात जरूर ध्यान देना होगा की आप सहीं क्वालिटी का सोना खरीदें। इसलिए आप किसी एेसे दुकान से ही सोने की खरीदारी करें जो कि कोर्इ रेप्युटेबल दुकान हो। यहां काम करने वाले टुक-टुक चालकों के चक्कर में न पड़ें नहीं तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं।

Gold

हांगकांग (चीन)

हांगकांक दुनियाभर में अपने शाॅपिंग हब के लिए जाना जाता है। लेकिन आप जानकर चौंक जाएंगे की यहां सोना भी बेहद कम कीमत पर मिलता है। हांगकांग दुनिया का सबसे एक्टिव गोल्ड ट्रेडिंग मार्केट में से एक है। इस बाजार की सबसे खास बात ये है कि यहां के गाेल्ड डिजाइन दुनियाभर में काफी मशहूर हैं। साथ ही साथ आपको यहां बेहतर क्वालिटी भी मिलती है। अाप यहां के दुकानों से अपने डिजाइनके हिसाब से सोने की गहने बनवा सकते हैं।

Gold

ज्यूरिख (स्विटजरलैंड)

पूरी दुनिया में स्विटजरलैंड अपने डिजानर घड़ियाें आैर चाॅकलेट्स के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि स्विटजरलैंड सोने के लिए भी जाना जाता है। स्विटजरलैंड का ज्यूरिख शहर अपने साेने के बाजार के लिए भी जाना जाता है। यहां आपको खास तौर पर कारीगरों द्वारा हैंडमेट डिजाइनर गहने मिलेंगे। ये कारीगर पीढ़ी दर पीढ़ी इस पेशे में लगे हुए हैं। लेकिन यहां सोने शाॅपिंग के लिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप किसी डिजाइनर शाॅप से ही खरीदारी करें।

Gold

कोचिन(भारत)

सोने की बात हो आैर भारत का नाम न हो, ये शायद नामुमकिन है। देश के केरला राज्य में शादी में साेने का अपना खास महत्व है। हालांकि पूरे भारत में खासकर महिला वर्ग को साेने के गहने बेहद पसंद होते हैं। केरला राज्य के कोचिन शहर में मालाबार गोल्ड, भीमा जेवेल्स, जोयलुकास जैसे कुछ जगहों से आपको कम कीमत में सोने खरीदने का मौका मिल सकता है। दिवाली से पहले धनतेरस के मौके पर यहां के बाजारों की रौनक देखते ही बनती है। यहां पर नए गहने से ज्यादा पुराने सोने के गहने बदलने का चलन सबसे अधिक है।

Home / Business / यहां मिलता है बेहद कम कीमत में साेना, अापके पास भी है शानदार मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो