scriptअप्रैल से बिगड़ सकता है आपकी जेब का बजट, बढ़ सकते हैं सीएनजी और पीएनजी के दाम | CNG, LPG and PNG prices may increase from April | Patrika News
कारोबार

अप्रैल से बिगड़ सकता है आपकी जेब का बजट, बढ़ सकते हैं सीएनजी और पीएनजी के दाम

अप्रैल से बढ़ सकते हैं नेचुरल गैस के दाम
CNG, PNG आैर LPG के दाम में हो सकता है 18 फीसदी का इजाफा
इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड के दाम से हो सकती है बढ़ोतरी

Mar 21, 2019 / 04:59 pm

Saurabh Sharma

natural gas

अप्रैल से बिगड़ सकता है आपकी जेब का बजट, बढ़ सकते हैं सीएनजी और पीएनजी के दाम

नई दिल्ली। जहां एक ओर पेट्रोल के दाम में बढ़ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अगले महीने से आपकी जेब का बजट और भी ज्यादा बिगड़ सकता है। आने वाले नए फाइनेंशियल ईयर में सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी के दाम में इजाफा हो सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अप्रैल के महीने से नचुरल के गैस की कीमत बेहिसाब बढ़ोतरी होने का अनुमान है। आइए आपको भी बताते हैं कि अप्रैल के महीने में नेचुरल गैस की कीमतों में कितना इजाफा होने का अनुमान है।

इतना फीसदी हो सकता है इजाफा
प्राप्त जानकारी के अनुसार नेचुरल गैस की कीमत में यह तेजी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ती डिमांड के कारण है। अप्रैल से नैचरल गैस की कीमत में 18 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। जिसका असर ष्टहृत्र, क्कहृत्र और रुक्कत्र के दामों में देखने को मिल सकता है। मौजूदा गैस नीति के तहत सरकार हर 6 महीने में नेचुरल गैस की कीमतें तय करती है। पिछले एक साल में कीमतें दो बार 5.9 और 9.8 फीसदी तक बढ़ी हैं। इस बार यह सिलसिला जारी रह सकता है।

क्रूड के दाम में लगातार बढ़ोतरी
पेट्रोलियम मिनिस्ट्री के सूत्रों के अनुसार, घरेलू बाजार में नैचरल गैस की कीमतें इंटरनैशनल मार्केट के हिसाब से तय होती हैं। ऐसे में इसमें सरकारी हस्तक्षेप नहीं हो सकता है। इधर, नवंबर-दिसंबर में गिरावट के बाद क्रूड के दाम में भी तेजी है। साल की शुरुआत से अब तक क्रूड में 7 फीसदी का उछाल आया है, जिसका असर रुक्कत्र की कीमतों पर भी पड़ा है।

मौजूदा समय में यह है दाम
मौजूदा समय में नई दिल्ली में सब्सिडी गैस सिलेंडर के दाम 495.61 रुपए प्रति गैस सिलेंडर हैं। जबकि नॉन सब्सिडी गैस सिलेंडर के दाम 701.50 रुपए प्रति गैस सिलेंडर है। वहीं अगर बात सीएनजी की बात करें तो 18 नवंबर 2018 के हिसाब से 44.70 प्रति किलोग्राम हैं। वहीं 16 नवंबर 2018 के हिसाब से 29.80 प्रति एसीएम हैं।

Home / Business / अप्रैल से बिगड़ सकता है आपकी जेब का बजट, बढ़ सकते हैं सीएनजी और पीएनजी के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो