scriptShare Market पर रहेगा Coronavirus का साया और Economic Data का असर | Coronavirus and economic data will be affected on stock market | Patrika News
बाजार

Share Market पर रहेगा Coronavirus का साया और Economic Data का असर

सोमवार को ही जारी होंगे मई महीने की Wholesale Inflation Rate के आंकड़े
Crude Oil का Price, Dollars के मुकाबले रुपये की चाल भी रहेगी नजर

Jun 14, 2020 / 06:42 pm

Saurabh Sharma

Share Market

Coronavirus and economic data will be affected on stock market

नई दिल्ली। शेयर बाजार ( Share Market ) पर इस सप्ताह भी कोरोना के कहर का साया बना रहेगा, क्योंकि लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) खुलने के बाद देश में वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वहीं, बीते सप्ताह जारी हुए देश औद्योगिक उत्पादन ( Industrial Production ) के खराब आंकड़ों और आगे जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का शेयर बाजार पर असर ( Imapact on Share Market ) देखने को मिल सकता है। इसके अलावा, विदेशी कारकों से भी शेयर बाजार की चाल प्रभावित होगी। देश में कोरोना वायरस संक्रमण ( Coronavirus Pandemic ) के कुल मामले बढ़कर तीन लाख से अधिक हो चुके हैं और इस महामारी में 9000 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं। कोरोना संक्रमण का प्रकोप गहराने से आर्थिक गतिविधियां फिर चरमराने का अंदेशा बना हुआ है।

वो दस निवेश जिनसे Jio Platform ने रचा इतिहास, Reliance Industries को हुआ क्या फायदा

थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय यानी एनएसओ द्वारा बीते कारोबारी सप्ताह के आखिर में जारी हुए देश के औद्योगिक उत्पादन के अप्रैल महीने के आंकड़े खराब रहे हैं। एनएसओ के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में औद्योगिक उत्पादन में 55.5 फीसदी की गिरावट रही। जाहिर है कि लॉकडाउन के कारण आवश्यक वस्तुओं की उत्पादन इकाइयों के अलावा तमाम फैक्टरियां बंद थीं। वहीं, बीते महीने मई में खाने-पीने की चीजों की महंगाई 9.69 फीसदी रही। इस सप्ताह के आरंभ में सोमवार को ही मई महीने की थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे।

Corona Crisis में Gold बना Investors का सहारा, ETF में किया 815 करोड़ रुपए का निवेश

कच्चे तेल का भाव, रुपये की चाल
भारतीय शेयर बाजार को हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और विदेशी बाजारों से मिलने वाले संकेतों से दिशा मिलेगी और बाजार की नजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के साथ-साथ घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश के प्रति रुझानों पर होगी। कारोबारी सप्ताह के दौरान कुछ प्रमुख कंपनियां बीते वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी जिनमें टाटा मोटर्स के वित्तीय नतीजे सोमवार को ही जारी होंगे जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन मंगलवार को अपने वित्तीय नतीज जारी करेंगी।

Home / Business / Market News / Share Market पर रहेगा Coronavirus का साया और Economic Data का असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो