scriptलीबिया में पाइपलाइन बंद होने से 10 दिनों की ऊंचाई पर कच्चा तेल | Crude oil at 10 day high due to pipeline closure in Libya | Patrika News
कारोबार

लीबिया में पाइपलाइन बंद होने से 10 दिनों की ऊंचाई पर कच्चा तेल

66 डॉलर पार पहुंच गए हैं ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम
डब्ल्यूटीआई क्रूड के दाम भी 59 डॉलर के पार पहुंचा
काफी दिनों से चल रहा है लीबिया में राजनीतिक तनाव

Jan 20, 2020 / 02:27 pm

Saurabh Sharma

Crude Oil Price

Crude oil at 10 day high due to pipeline closure in Libya

नई दिल्ली। तनावग्रस्त लीबिया से कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित होने से सोमवार को तेल के दाम में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी आई। ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम एक फिर से 65 डॉलर के पार चले गए हैं। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम 59 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव तकरीबन 10 दिनों की ऊंचाई पर चला गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी से घरेलू वायदा में भी तेल के भाव में तेजी का रुझान बना हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- बजट में सिगरेट-शराब पर सख्त नियमों की हो सकती है घोषणा

देसी और विदेशी बाजारों में कच्चा तेल में तेजी
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर कच्चे तेल के फरवरी अनुबंध में पूर्वाह्न् 10.50 बजे 57 रुपए यानी 1.37 फीसदी की तेजी के साथ 4,219 रुपए प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले तेल का भाव 4,222 रुपए प्रति बैरल तक उछला। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में 1.31 फीसदी की तेजी के साथ 65.70 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले ब्रेंट क्रूड का भाव 66 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। बीते नौ जनवरी के बाद का ब्रेंट क्रूड के दाम का यह सबसे ऊंचा स्तर है। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के मार्च डिलीवरी अनुबंध में 1.14 फीसदी की तेजी के साथ 59.25 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

यह भी पढ़ेंः- रेल मंत्रालय का बड़ा तोहफा, मालगाडिय़ां लेट होने पर मिलेगा हर्जाना

काफी दिनों से चल रही है लीबिया में राजनीतिक अस्थिरता
काफी लंबे अरसे से राजनीतिक अस्थिरता के दौर से गुजर रहे लीबिया की ताजा घटना से तेल की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंकाओं से कीमतों में तेजी आई है। लीबिया में फौज द्वारा एक पाइपलाइन को बंद किए जाने के बाद नेशनल ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा कि उसने दक्षिण-पश्चिम इलाके में दो ऑयलफील्ड को बंद करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः- ‘हलवा रस्म’ के साथ आज से शुरू हो रही है बजट की छपाई

आज इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 74.98 रुपए, 77.58 रुपए, 80.58 रुपए और 77.89 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 68.26 रुपए, 70.62 रुपए, 71.57 रुपए और 72.13 रुपए प्रति लीटर हो गई है। पेट्रोल के दाम में सोमवार को दिल्ली और कोलकाता में 11 पैसे, जबकि मुंबई में 10 पैसे और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई। वहीं, डीजल के दाम फिर दिल्ली और कोलकाता में 19 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 20 पैसे प्रति लीटर कम हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- एक्स फाइनेंस सेकेट्री ने दिखाया सरकार को आइना, 2500 अरब रुपए कम हो सकता है टैक्स कलेक्शन

पांच दिनों में इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी आने से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर इजाफा हो सकता है। घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने बीते पांच दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाकर उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। लगातार पांच दिनों की कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 72 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल का दाम भी 80 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है।

Home / Business / लीबिया में पाइपलाइन बंद होने से 10 दिनों की ऊंचाई पर कच्चा तेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो