scriptइलेक्शन से पहले मोदी सरकार की हालत खराब कर सकता है क्रूड ऑयल का दाम | Crude oil price may worsen Modi government's situation before election | Patrika News
बाजार

इलेक्शन से पहले मोदी सरकार की हालत खराब कर सकता है क्रूड ऑयल का दाम

इलेक्शन से पहले क्रूड आॅयल के बढ़ सकते हैं दाम
ब्रेंट क्रूड आॅयल हो सकता है 77 डाॅलर प्रति बैरल
67 डाॅलर प्रति बैरल हो सकता है WTI क्रूड आॅयल

Mar 14, 2019 / 01:37 pm

Saurabh Sharma

Crude oil

इलेक्शन से पहले मोदी सरकार की हालत खराब कर सकता है क्रूड ऑयल का दाम

नई दिल्ली। देश में इलेक्शन की अनाउंसमेंट हो चुकी है। पीएम मोदी और बीजेपी देश में एक बार फिर से सत्ता हासिल करने की कोई कसर नहीं छोड़ रही है। वहीं पीएम मोदी और बीजेपी के सामने इलेक्शन के समय एक बड़ा बैरियर खड़ा हो सकता है। वो है क्रूड ऑयल के दाम। क्रूड ऑयल के दाम बढ़ेंगे तो देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होगा। यह समस्या पीएम मोदी के लिए सबसे बड़ी होगी। जानकारों ने अनुमान लगाया है कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में क्रूड ऑयल के दाम 75 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकते हैं। जिसकी वजह से देश में पेट्रोल के दाम एक बार फिर से 85 से 90 रुपए तक पहुंच सकते हैं। खास बात यह है कि उस वक्त चुनाव शुरू हो चुके होंगे। पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफे से देश की जनता का वोट सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ भी जा सकता है।

क्रूड ऑयल के दाम से होगी बड़ी समस्या
एजेंल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि जिस तरह से अमरीका ईरान के क्रूड ऑयल पर प्रतिबंध लगा रहा है उसका असर आने वाले दिनों में भारत पर भी पड़ेगा। अमरीका द्वारा दी गई छह महीने की मियाद मई में खत्म हो रही है। वहीं वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाकर कच्चे तेल के रास्ते बंद हो गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि ओपेक देश क्रूड ऑयल का प्रोडक्शन अपने ऑल टाइम लो पर लेकर आ गए हैं। चीन और अमरीका के बीच ट्रेड वॉर खत्म होने से कच्चे तेल की डिमांड भी बढ़ेगी। जिसकी वजह से इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल में इजाफा हो सकता है।

इतने रुपए पहुंच सकता है क्रूड ऑयल
मौजूदा समय में डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम 58 डॉलर प्रति बैरल है। वहीं ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 68 डॉलर प्रति बैरल है। जानकारों की मानें तो पिछले एक महीने में क्रूड ऑयल के दाम में 15 से 20 फीसदी का इजाफा हो चुका है। अगर इंटरनेशनल मार्केट में इसी तरह के आसार रहे तो ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 75 से 77 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकते हैं। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम 65 से 67 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकते हैं। जिसका अगर देश के लोगों पर पड़ना तय है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में होगा इजाफा
अगर क्रूड ऑयल के दाम में इतना इजाफा होता है तो देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में जबरदस्त इजाफा देखने को मिलेगा। अनुज गुप्ता के अनुसार अप्रैल के आखिर और मई की शुरूआत में पेट्रोल के 85 रुपए से लेकर 90 रुपए प्रति लीटर पहुंच सकते हैं। वहीं डीजल के दाम भी 75 रुपए प्रति लीटर से 77 रुपए प्रति लीटर तक का इजाफा हो सकता है। चुनावों के समय में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी लोगों में आक्रोश पैदा का सकता है। ऐसे में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और खुद पीएम मोदी के लिए लोगों को समझाना काफी मुश्किल हो जाएगा कि आखिर पेट्रोल और डीजल के दाम कैसे और किस तरह से बढ़ रहे हैं।

Home / Business / Market News / इलेक्शन से पहले मोदी सरकार की हालत खराब कर सकता है क्रूड ऑयल का दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो