डीजल पहुंचा 5 हफ्तों के निचले स्तर, पेट्रोल के दाम स्थिर, आज इतने चुकाने होंगे दाम

डीजल पहुंचा 5 हफ्तों के निचले स्तर, पेट्रोल के दाम स्थिर, आज इतने चुकाने होंगे दाम

Saurabh Sharma | Updated: 29 Mar 2019, 08:12:10 AM (IST) बाजार

  • पेट्रोल के दाम में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, दाम स्थिर
  • डीजल की कीमत में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती
  • पांच हफ्तों के सबसे निचले स्तर पर पहुंचे डीजल के दाम

नई दिल्ली। कीमतों में लगातार कटौती होने से डीजल के दाम नई दिल्ली में 5 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। 20 फरवरी को डीजल के दाम 66.30 रुपए प्रति लीटर से नीचे थे। जो आज नई दिल्ली में हैं। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार 29 मार्च को डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जबकि पेट्रोल के दाम स्थिर रखे गए हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में इसी तरह का ट्रेंड देखने को मिल सकता है। चुनाव नजदीक हैं। वहीं सरकार और पेट्रोलियम कंपनियां भी दूसरे वैकल्पिक व्यवस्थाओं को भी देख रही है। ताकि तेल संकट के दौरान उन्हें दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। आपको बता दें कि ओपेक देशों ने मांग और कीमतों को बढ़ाने के लिए कच्चे तेल की उत्पादन को कम कर दिया है।

डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में नई दिल्ली को छोड़ बाकी महानगरों में डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। पहले बात नई दिल्ली की करें तो यहां पर डीजल के दाम में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद यहां पर दाम 66.30 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद तीनों में महानगरों में दाम 68.08, 69.44 और 70.05 रुपए हो गए हैं।

करीब पांच हफ्तों के निचले स्तर पर डीजल के दाम
आईओसीएल के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो नई दिल्ली में डीजल के दाम पिछले पांच हफ्तों के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। आखिरी बार डीजल के दाम 20 फरवरी को डीजल के दाम 66.17 रुपए प्रति लीटर थे। जिसके बाद डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली थी। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार डीजल के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला 10 मार्च तक देखने को मिला था। जिसके बाद लगातार कटौती जारी है।

पेट्रोल के दाम स्थिर
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। जिसके बाद देश के चार प्रमुख महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72.81, 74.89, 78.43 और 75.62 रुपए प्रति लीटर चुकाने होंगे। आपको बता दें कि एक दिन पहले 28 मार्च को पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned