scriptपहली बार यूपी आैर हरियाणा में पेट्रोल आैर डीजल दिल्ली से सस्ता, बिक्री में आर्इ भारी गिरावट | First time in UP and Haryana petrol diesel are cheaper than Delhi | Patrika News
कारोबार

पहली बार यूपी आैर हरियाणा में पेट्रोल आैर डीजल दिल्ली से सस्ता, बिक्री में आर्इ भारी गिरावट

नोएडा और गाजियाबाद के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल 2.48 रुपये और डीजल 1.90 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है, वहीं गुड़गांव और फरीदाबाद के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल 1.31 रुपये और डीजल 1.10 रुपये महंगा है।

Oct 08, 2018 / 11:29 am

Saurabh Sharma

Petrol-diesel price

पहली बार यूपी आैर हरियाणा में पेट्रोल आैर डीजल दिल्ली से सस्ता, बिक्री में आर्इ भारी गिरावट

नई दिल्ली। अक्सर यही देखने को मिलता है कि नोएडा, गाजियाबाद आैर गुड़गांव से सटे इलकों में रहने वाले लोग पेट्रोल आैर डीजल के दाम कम होने की वजह से दिल्ली में डलवाते हैं। लेकिन अब पिछले 20 से 25 सालों में पहली बार देखने को मिल रहा है कि दिल्ली में रहने वाले लोग नोएडा, गाजियाबाद आैर हरियाणा के सटे इलाकों में पेट्रोल आैर डीजल भरवाने के लिए आ रहे हैं। इन इलाकों में अब पेट्रोल आैर डीजल के दाम दिल्ली के मुकाबले सस्ते हो गए हैं। जिसकी वजह से दिल्ली में पेट्रोल आैर डीजल की बिक्री में कमी आ गर्इ है।

वैट से कम हुर्इ यूपी आैर हरियाणा की कीमतें
यूपी आैर हरियाणा राज्यों ने केंद्र सरकार के साथ पेट्रोल आैर डीजल के दामों में 2.50 रुपए तक कम कर दिए हैं। जिसकी वजह से दोनों राज्यों में पेट्रोल आैर डीजल कीमतों में 5 रुपए तक का अंतर आ गया है। अगर बात दिल्ली से सटे नोएडा की करें तो यहां पर पेट्रोल के दाम 79.59 रुपए प्रति लीटर हो गया है। जबकि डीजल के दाम 71.95 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं गाजियाबाद में डीजल आैर पेट्रोल के दाम क्रमशः 71.81 आैर 79.44 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं हरियाणा के गुरुग्राम की बात करें तो पेट्रोल आैर डीजल के दाम क्रमशः 80.71 आैर 72.71 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं फरीदाबाद में पेट्रोल आैर डीजल के दाम क्रमशः 80.90 आैर 72.88 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं बात दिल्ली करें तो आज पेट्रोल आैर डीजल के दाम क्रमशः 82.03 आैर 73.82 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। पड़ोसी राज्यों की वैट कटौती से जहां नोएडा और गाजियाबाद के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल 2.48 रुपये और डीजल 1.90 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है, वहीं गुड़गांव और फरीदाबाद के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल 1.31 रुपये और डीजल 1.10 रुपये महंगा हुआ है।

दिल्ली में कम हुर्इ बिक्री
आंकड़ों की मानें तो कीमतों के इस अंतर की वजह से दिल्ली में सितंबर 2018 में 10.62 करोड़ लीटर पेट्रोल और 9.38 करोड़ लीटर डीजल की बिक्री हुई। फिलहाल सरकार पेट्रोल पर 17.80 रुपये और डीजल पर 11.02 रुपये प्रति लीटर वैट वसूल रही है। इससे सेल्स में रोजाना गिरावट दर्ज हो रही है। आने वाले दिनों में भी वैट की दरें यहीं रही तो बिक्री में यह गिरावट 25 से 40 फीसदी तक बढ़ सकती है। जानकारों की मानें तो दिल्ली सरकार वैट दरें घटाकर पड़ोसी राज्यों के बराबर करती है तो उसे हर माह करीब 50 करोड़ और सलाना 600 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है। वहीं वैट ना घटाने पर उसका घाटा 1,000 करोड़ रुपए तक पार कर सकता है। जानकारों के अनुसार सरकार वैट में 4 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती करती है तो दिल्ली में पेट्रोल की प्रति माह बिक्री 13.60 करोड़ लीटर तक पहुंच सकती है। जिससे वैट कलेक्शन में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

Home / Business / पहली बार यूपी आैर हरियाणा में पेट्रोल आैर डीजल दिल्ली से सस्ता, बिक्री में आर्इ भारी गिरावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो