scriptभारत से एक महीने में विदेशी निवेशकों ने निकाले 6,000 करोड़ रुपए | foreign investors took 6000 crore rupees from Indian market | Patrika News
कारोबार

भारत से एक महीने में विदेशी निवेशकों ने निकाले 6,000 करोड़ रुपए

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने घरेलू शेयर बाजार से जनवरी में करीब छह हजार करोड़ रुपए की निकासी की है। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले महीनों में भी एफपीआई की निकासी जारी रहेगी।

नई दिल्लीJan 27, 2019 / 01:00 pm

Dimple Alawadhi

FPI

भारत से एक महीने में विदेशी निवेशकों ने निकाले 6,000 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने घरेलू शेयर बाजार से जनवरी में करीब छह हजार करोड़ रुपए की निकासी की है। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले महीनों में भी एफपीआई की निकासी जारी रहेगी। इससे पहले नवंबर और दिसंबर महीने में एफपीआई ने घरेलू शेयर बाजार में 8,584 करोड़ रुपए का निवेश किया था। हालांकि अक्टूबर में उन्होंने 28,900 करोड़ रुपए की भारी भरकम निकासी की थी।


25 जनवरी तक की 5,880 करोड़ रुपए की निकासी

आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने एक जनवरी से 25 जनवरी तक शेयर बाजार से 5,880 करोड़ रुपए की निकासी की है। हालांकि इस अवधि के दौरान उन्होंने बॉन्ड बाजार में 163 करोड़ रुपए का निवेश किया है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि, ‘वैश्विक मुश्किलों और आगामी आम चुनाव को लेकर निवेशक सतर्कता बरत रहे हैं।’


निवेश के मामले में यह साल की अच्छी शुरुआत नहीं

वहीं मॉर्निंगस्टार इंवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के वरिष्ठ विश्लेषक प्रबंधक (शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि, ‘एफपीआई निवेश के मामले में यह साल की अच्छी शुरुआत नहीं है।’ स्पष्ट है कि वे भारत के संबंध में सतर्कता के साथ इंतजार करो और देखो की रणनीति अपना रहे हैं। वह लंबे समय से ऐसा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि निवेशकों का ध्यान आम बजट, आर्थिक प्रगति और आम चुनाव पर रहेगा।

(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / भारत से एक महीने में विदेशी निवेशकों ने निकाले 6,000 करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो