scriptविदेशी निवेशकों का भारतीय बाजारों पर बढ़ रहा भरोसा, अप्रैल में किया 11000 करोड़ का निवेश | FPI investment increase in april | Patrika News
कारोबार

विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजारों पर बढ़ रहा भरोसा, अप्रैल में किया 11000 करोड़ का निवेश

विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार में अप्रैल में बढ़ा निवेश
पूंजी बाजार में 11,012 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया
पिछले दो महीनों के दौरान पूंजी बाजार में जमकर खरीददारी की

नई दिल्लीApr 22, 2019 / 12:13 pm

Shivani Sharma

indian currency

विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजारों पर बढ़ रहा भरोसा, अप्रैल में किया 11000 करोड़ का निवेश

नई दिल्ली। दुनिया के बाजारों में नकदी की स्थिति बेहतर होने के बीच विदेशी निवेशकों ने अप्रैल में अब तक देश के पूंजी बाजार में 11,012 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ( एफपीआई ) ने पिछले दो महीनों के दौरान पूंजी बाजार में जमकर खरीददारी की। उन्होंने फरवरी में 11,182 करोड़ रुपए और मार्च 2019 में 45,981 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया था। इससे पहले एफपीआई ने जनवरी में पूंजी बाजार (इक्विटी और बांड दोनों) से 5,360 करोड़ रुपए की शुद्ध निकासी की थी।


डिपॉजिटरी आंकड़ों से मिली जानकारी

डिपॉजिटरी आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार एफपीआई ने 1-16 अप्रैल के दौरान इक्विटी में 14,300.22 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया, जबकि बॉन्ड बाजार से 3,288.12 करोड़ रुपए की निकासी की है। इसके बाद इस महीने अब तक इनका कुल शुद्ध निवेश 11,012.10 करोड़ रुपए रहा है।

 

ये भी पढ़ें: देश की जनता को पसंद आ रहे जनधन खाते, जमा राशि पहुंची एक लाख करोड़ के करीब


विशेषज्ञों के अनुसार

विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लोबल मार्केट में नकदी की स्थिति में सुधार से विदेशी निवेशक फरवरी से भारतीय बाजारों में खरीदारी में लगे थे। ग्लोबल स्तर पर अलग अलग सेंट्रल बैंकों द्वारा मॉनेटरी पॉलिसी में किए गए बदलाओं के कारण नकदी की स्थिति बेहतर हुई है।


परिचालन अधिकारी ने दी जानकारी

ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन का कहना है कि घरेलू स्तर पर चुनाव के बाद एक स्थिर सरकार की संभावनाओं को देखते हुए निवेशकों को भारतीय बाजार में तेजी दिख रही है। मॉर्निंगस्टार में प्रबंधक अनुसंधान विभाग के वरिष्ठ शोध विश्लेषक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि हालिया निवेश प्रवाह भारत के बजाय काफी हद तक एक वैश्विक प्रवृत्ति है।

( ये न्यूज एजेंसी से ली गई है। )

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजारों पर बढ़ रहा भरोसा, अप्रैल में किया 11000 करोड़ का निवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो