scriptप्राकृतिक गैस की कीमतों में सरकार कर सकती है बढ़ोतरी, 10 फीसदी तक इजाफा संभव | Government may hike Natural gas price upto 10 percent in april | Patrika News
कारोबार

प्राकृतिक गैस की कीमतों में सरकार कर सकती है बढ़ोतरी, 10 फीसदी तक इजाफा संभव

आगामी एक अप्रैनल से घरेलू परियोजनाआें की प्राकृतिक गैस की कीमतों में सरकार 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है जिसके बाद नर्इ कीमत 3.72 डाॅलर प्रति र्इकार्इ एमबीटीयू हो जाएगा।

नई दिल्लीFeb 13, 2019 / 05:25 pm

Ashutosh Verma

Natural Gas

प्राकृतिक गैस की कीमतों में सरकार कर सकती है बढ़ोतरी, 10 फीसदी तक इजाफा संभव

नर्इ दिल्ली। प्राकृतिक गैस खरीदारों को सरकार एक झटका दे सकती है। दरअसल, आगामी एक अप्रैनल से घरेलू परियोजनाआें की प्राकृतिक गैस की कीमतों में सरकार 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है जिसके बाद नर्इ कीमत 3.72 डाॅलर प्रति र्इकार्इ एमबीटीयू हो जाएगा। इस मामले से जुड़े जानकारों का कहना कि यदि सरकार एेसा कदम उठाती है तो अोनजीसी व रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे कंपनियों को इसका लाभ मिल सकता है।


हर छह माह पर तय होती प्राकृतिक गैस की कीमत

इससे जुड़े सूत्रों के मुताबिक, कठिन क्षेत्रों से उत्पादित गैस की दर भी बढ़कर करीब 9 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू की जा सकती है जो इस फिल हाल 7.67 डॉलर है। लगातार चौथी बार गैस की कीमतों में वृद्धि होगी। प्राकृतिक गैस की कीमतें हर छह महीने (एक अप्रैल और एक अक्टूबर)पर तय की जाती है। इसके लिए प्राकृतिक गैस की कीमतें गैस बेचने वाले अमरीका, रूस और कनाडा जैसे देशों के गैस बिक्री केंद्रों में एक तिमाही समाप्त वर्ष में गैस की औसत दरों के आधार निर्धारित की जाती हैं।


अक्टूबर 2018 को भी हुर्इ थी बढ़ोतरी

इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार 1 अप्रैल से 30 सितंबर की अवधि के लिए पिछले साल एक जनवरी से एक दिसंबर की अवधि में इन केंद्रों की कीमतों के भारित अवसर के आधार पर तय की जाएगी। ज्ञात आंकड़ों के अनुसार इस बार एक अप्रैल से इसमें 10 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है। गैस की कीमतें बढ़ाने से ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे उत्पादकों का मुनाफा बढ़ेगा। इससे पहले सरकार ने एक अक्टूबर 2018 को प्राकृतिक गैस के घरेलू उत्पादकों को दी जाने वाली कीमत को 3.06 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी थी।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / प्राकृतिक गैस की कीमतों में सरकार कर सकती है बढ़ोतरी, 10 फीसदी तक इजाफा संभव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो