scriptसरकारी गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका, 2 से 6 दिसंबर तक खुला रहेगा विंडो | Govt Sovereign Gold Bond Scheme launch know the benefits | Patrika News
कारोबार

सरकारी गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका, 2 से 6 दिसंबर तक खुला रहेगा विंडो

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ( Sovereign Gold Bond Scheme ) 2019-20 सीरीज -7 लांच
बाजार से सस्ते में सोना खरीदने का मौका

नई दिल्लीDec 03, 2019 / 08:52 am

manish ranjan

golddd.jpg

Sovereign Gold Bond Scheme launch

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ( finance ministry ) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ( Sovereign gold bond scheme ) 2019-20 सीरीज -7 की घोषणा कर दी है। निवेशक इस सरकारी बॉन्ड ( Govt Bonds ) में 2 से 6 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं। मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि यह योजना आज यानी सोमवार से शुक्रवार तक ही खुली रहेगी। रिजर्व बैंक की ओर से जारी किए गए इस बॉन्ड में बेहद सस्ते में सोना खरीद सकते हैं।
ये भी पढ़ें: प्याज की किल्लत पर उठ रहा बवाल, केंद्र सरकार पर उठाए दिल्ली ने सवाल

207 रुपए प्रति ग्राम सस्ता सोना

सोने का मौजूदा बाजार भाव करीब 3952 रुपए प्रति ग्राम है। लेकिन सरकार की इस स्कीम यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज 7 के तहत आप केवल 3795 रुपए प्रति ग्राम की दर से खरीद सकते हैं। वही अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको 50 रुपए प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट भी मिलेगी। मतलब एक ग्राम सोने की कीमत केवल 3745 रुपए प्रति ग्राम होगी। इस तरह आप एक ग्राम सोने पर 207 रुपए की बचत कर सकते हैं।
ये भी पढे: फिजिकल नहीं ‘डिजिटल गोल्ड’ कराएगा कमाई

कहां से खरीद सकते हैं ये बॉन्ड

सरकार की ओर जारी किए गए ये बॉन्ड आप बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए खरीद सकते हैं। ये बॉन्ड बैंकों से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं। सरकार की इस स्कीम के तहत आप एक वित्तीय वर्ष में अधिक से अधिक 500 ग्राम सोने का निवेश कर सकते है। जबकि न्यूनतम निवेश एक ग्राम का भी हो सकता है। वहीं इस स्कीम में निवेश करने पर आपको टैक्स में भी छूट मिलेगी।
ये भी पढ़ें: रिलायंस इंंडस्ट्रीज का शेयर 1600 रुपए के पार, शेयर बाजार में बहार

फिजिकल डिमांड को कम करना मकसद

दरअसल सरकार सोने में कालाबाजारी रोकने और इस क्षेत्र में पारदर्शिता लाने के लिए फिजिकल गोल्ड की डिमांड को कम करना चाह रही है। इसी के तहत सरकार समय समय पर इस तरह की स्कीम देश की जनता के लिए लाती रहती है। लोग ज्यादा से ज्यादा इसमें निवेश कर सकें इसके लिए सरकार इसमें टैक्स छूट के साथ-साथ अन्य ऑफर्स भी मुहैया कराती है।

Home / Business / सरकारी गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका, 2 से 6 दिसंबर तक खुला रहेगा विंडो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो