scriptमोदी राज में निवेशक हुए मालामाल, चार साल में कमाए 6207883 करोड़ रुपए | Investor earned 6207883 crores rs in Modi govt four years | Patrika News
कारोबार

मोदी राज में निवेशक हुए मालामाल, चार साल में कमाए 6207883 करोड़ रुपए

मोदी सरकार में बांबे स्टाॅक एक्सचेंद के मार्केट कैप में करीब दो गुने का अंतर आ चुका है।

Jul 28, 2018 / 04:46 pm

Saurabh Sharma

BSE

मोदी राज में निवेशक हुए मालामाल, चार साल में कमाए 6207883 करोड़ रुपए

नर्इ दिल्ली। चुनाव का शंखनाद हो चुका है। पीएम मोदी भाजपा के लिए विजय रथ को दाेबारा से तैयार कर रहे हैं। अब सवाल ये है कि चार साल पूरे होने के बाद मोदी सरकार से लोगों को क्या फायदा हुआ? अगर इसे शेयर मार्केट के हिसाब से देखें तो मोदी सरकार को शेयर मार्केट काफी भाया है। चार सालों में शेयर मार्केट का मार्केट कैप दोगुना हो गया है। उम्मीद की जा रही है कि अाने वाले दिनों में इसमें आैर भी इजाफा हो सकता है। आइए आपको आंकड़ों से समझाने का प्रयास कर करते हैं…

26 मर्इ को ली थी शपथ आैर ये था मार्केट कैप
नरेंद्र मोदी ने 26 मर्इ को शपथ नी थी। उस दिन बीएसर्इ का मार्केट कैप 85,20,816 करोड़ रुपए था। जिसके बाद लगातार मार्केट कैप का इजाफा हुआ है। बाद से लगातार मार्केट कैप में इजाफा हो रहा है। निवेशक मोदी सरकार पर भरोसा कर शेयर बाजार में अपनी खून पसीने की कमार्इ को लगा रहे हैं। जिससे लगातार उन्हें मुनाफा भी हो रहा है। निवेशकों को मोदी सरकार पर इसलिए भी भरोसा था कि वो पांस साल सत्ता में रहेंगे।

मात्र चार सालों में दोगुना हुआ मार्केट कैप
मोदी सरकार पर लोगों के भरोसे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मात्र चार सालों में बांबे स्टाॅक एक्सचेंज का मार्केट कैप मर्इ 2018 में 2014 के मुकाबले में दोगुने के करीब पहुंच चुकी है। आंकड़ों की बात करें तो 26 मर्इ 2018 को बांबे स्टाॅक एक्सचेंज का मार्केट कैप 1,47,28,699 करोड़ रुपए हो गया था। अगर मौजूदा समय की बात करें तो 1,51,44,543 करोड़ रुपए है। मात्र दो महीने में ही मार्केट कैप में करीब 4 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हो चुका है।

निवेशक हुए मालामाल
इन चार सालों में सिर्फ मोदी सरकार आैर बांबे स्टाॅक एक्सचेंज को ही फायद नहीं हुआ। बल्कि निवेशकों को भी काफी फायदा हुआ है। अगर आंकड़ों की बात करें तो निवेशकों को पिछले चार सालों में 6207883 करोड़ रुपए मुनाफा हुआ है। जिसे काफी बड़ा माना जा रहा है। जानकारों की मानें तो पिछले चार सालों में निवेशकों की संख्या बढ़ने के साथ निवेश भी बढ़ा है। इसका कारण सरकार की स्थिरता आैर निवेशकों का सरकार प्रति विश्वास।

उच्चतम स्तर पर पहुंचा है सेंसेक्स
बीते तीनों में सेंसेक्स 37 हजारी बना। खास बात ये है कि पहली बार सेसेंक्स 37 हजार के स्तर को छुआ है। जानकारों की मानें तो अगले 2019 में सेंसेक्स 44 हजार के स्तर को छू सकता है। यह अनुमान इसलिए भी है क्योंकि निवेशकों को इस बात का अनुमान है कि 2019 के चुनावों में मोदी सरकार एक बार फिर पूर्ण बहुमत की सरकार बना सकती है। अब देखने वाली बात होगी मोदी सरकार से निवेशकों को आैर कितना फायदा हो सकता है।

Home / Business / मोदी राज में निवेशक हुए मालामाल, चार साल में कमाए 6207883 करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो