scriptफेसबुक की कमाई में आपका है अहम योगदान, जानिए कैसे आपसे कमाई करती है कंपनी | Know how facebook is earning from you | Patrika News
बाजार

फेसबुक की कमाई में आपका है अहम योगदान, जानिए कैसे आपसे कमाई करती है कंपनी

फेसबुक आपके जरिए ही अपनी कमाई करता है। आइए आपको बताते हैं कि फेसबुक की कमाई में आपका कितना योगदान है।

Jun 16, 2018 / 02:09 pm

manish ranjan

facebook

फेसबुक की कमाई में आपका है अहम योगदान, जानिए कैसे आपसे कमाई करती है कंपनी

नई दिल्ली। फेसबुक आज के दौर में हर खासोआम की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई है। बीते कुछ महीनों से फेसबुक विवादों में घिरी है। लेकिन आज आपको एक ऐसी चीज बताते हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही सोचा होगा। अबतक आपने कई बार पढ़ा होगा कि फेसबुक से आप ऐसे कमाई कर सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता कि फेसबुक आपके जरिए ही अपनी कमाई करता है। आइए आपको बताते हैं कि फेसबुक की कमाई में आपका कितना योगदान है।
ऐसे आपसे कमाई करता है फेसबुक

अगर आपने कोई कार खरीदी और उसकी फोटो फेसबुक पर शेयर की,तो अगली बार से आप जब भी लॉग इन करेंगे, आपको उसी कार का विज्ञापन दिखाई देगा। वहीं अगर आप कही घूमने गए और आपने फोटो शेयर की तो आपको ट्रैवल कंपनियों के ऐड दिखाई देने लगते हैं। जिसके बदले वो कंपनी फेसबुक को मोटी रकम चुकाती हैं। एडवर्टाइजर को फेसबुक पर विज्ञापन देने में यह फायदा होता है कि उनका विज्ञापन कहीं भी और कभी भी देखा जा सकता है। आपको बता दें कि फेसबुक हर एडवर्टाइजर्स की पहली पंसद है।
157 करोड़ लोग फोन से करते हैं फेसबुक का इस्तेमाल

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में 157 करोड़ यूजर्स फेसबुक का इस्तेमाल अपने स्मॉर्टफोन के जरिए से करते हैं। खास बात यह है कि फेसबुक को कमाई करने के लिए ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ती। फेसबुक के सब्सक्राइबर अपनी सारी जानकारी कंपनी को खुद ही देते हैं। जानकारी में सब्सक्राइबर का फोन नंबर, उनका ईमेल आईडी, शहर आदि सभी शामिल होती है।फेसबुक को यह भी पता होता है कि आपने कब कहां घूमने गए, कितनी बार आपने बाहर खाना खाया। इन जानकरियों के आधार पर कंपनी को एक बेस बनाने में मदद मिलती है।
इस तरह होता है फायदा

आज के दौर में डिजिटल की पहुंच हर जगह उपलब्ध है, जिसका फायदा फेसबुक को मिलता है। एडवर्टाइजिंग कंपनियों मानना है कि फेसबुक पर विज्ञापन देना टेलीविजन और दूसरे माध्यम के बजाय ज्यादा फायदेमंद है। फेसबुक की पॉपुलैरिटी का फायदा कंपनी को विज्ञापन के तौर पर मिल रहा है। फेसबुक को ट्विटर से भी ज्यादा विज्ञापन मिलते हैं। गूगल के बाद फेसबुक इकलौती कंपनी है, जिसे सबसे ज्यादा विज्ञापन मिलते हैं।

Home / Business / Market News / फेसबुक की कमाई में आपका है अहम योगदान, जानिए कैसे आपसे कमाई करती है कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो