scriptमाइक्रोसाॅफ्ट के को-फाउंडर पाॅल एलन का 65 वर्ष की उम्र में कैंसर से निधन | Microsoft's co-founder Paul Allen dies at age 65 due to cancer | Patrika News
कारोबार

माइक्रोसाॅफ्ट के को-फाउंडर पाॅल एलन का 65 वर्ष की उम्र में कैंसर से निधन

पाॅल एलन ने अपने बचपन के दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर 1975 में माइक्रोसाॅफ्ट की स्थापना की थी।

Oct 16, 2018 / 08:52 am

Saurabh Sharma

Allen Paul

माइक्रोसाॅफ्ट के को-फाउंडर पाॅल एलन का 65 वर्ष की उम्र में कैंसर से निधन

नर्इ दिल्ली। दुनिया की जानी मानी साॅफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसाॅफ्ट के को फाउंडर का निधन हो गया। उनका नाम पाॅल एलन था। उनकी 65 वर्ष थी। वो काफी समय से कैंसर जैसी बीमारी से जूझ रहे थे। उन्होंने अपने बचपन के दाेस्त बिल गेट्स के साथ माइक्रोसाॅफ्ट की नींव रखी थी। एलन की कंपनी ने उनकी मौत की पुष्टी करते हुए कहा कि उनकी मौत हो चुकी है। खास बात यह है कि उन्होंने इसी महीने इस बात की जानकारी दी थी कि जिस कैंसर का इलाज 2009 में चल रहा था वो दोबारा उसके शिकार हो गए हैं। उन्होंने एनएच लिम्फोमा नाम का कैंसर था।

गेट्स आैर एलन ने मिलकर की थी माइक्रोसाॅफ्ट की स्थापना
एलन और गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना की थी। माइक्रोसॉफ्ट के लिए 1980 का साल मील का पत्थर साबित हुआ, जब आईबीएम कॉर्प ने पर्सनल कंप्यूटर के क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला लिया। इसके बाद आईबीएम ने माइक्रोसॉफ्ट से पीसी के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया कराने को कहा। आपको बता दें कि इससे पहले एलन पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स और सिऐटल सीहॉक्स के मालिक थे।

आैर बन गए अरबपति
इस फैसले से माइक्रोसॉफ्ट तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में बुलंदी पर पहुंच गया और बिल आैर एलन दोनों अरबपति बन गए। बाद में दोनों ने खुद को परोपकार के लिए समर्पित कर दिया। उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट चलते हैं। एलन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है।

कितनी संपत्ति के मालिक थे एलन
पाॅल एलन दुनिया के 46 वें सबसे अमीर इंसान थे। उनके पास 20.3 बिलियन की संपत्ति है। अगर इसे भारतीय रुपयों के लिहाज से देखें तो 1497937000000 रुपए थे। वो वाॅशिंगठन यूनिवर्सिर्टी से ड्राॅपआउट थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि बिल गेट्स आैर एलन हार्इ स्कूल से साथ थे। जिसके बाद दोनों ने एक दूसरे का कभी बाहर नहीं छोड़ा। उसके बाद उन्होंने इतना बड़ा साम्राज्य खड़ा किया।

Home / Business / माइक्रोसाॅफ्ट के को-फाउंडर पाॅल एलन का 65 वर्ष की उम्र में कैंसर से निधन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो