scriptक्रेडिट कार्ड से पेट्रोल भरवाने पर जारी हुआ नया नियम, अब नही मिलेगा कैशबैक | New rule for making payment by credit card for Petrol Pump | Patrika News
कारोबार

क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल भरवाने पर जारी हुआ नया नियम, अब नही मिलेगा कैशबैक

बैंको का नया नियम
क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ध्यान दें
1 अक्टूबर से लागू होने जा रहा है नया नियम

नई दिल्लीSep 26, 2019 / 12:54 pm

manish ranjan

petrol_diesel_price.jpg
नई दिल्ली। डिजिटल पेमेंट के इस दौर में लोग ज्यादातर कार्ड या ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग करते हैं। खासकर ये पाया गया है कि पेट्रोल भरवाने के लिए लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। क्योंकि ऐसा करने पर कैशबैक मिलता है। लेकिन अब ऐसा नही हो सकेगा क्योंकि तेल कंपनियों कैशबैक के रुप में करीब 2000 करोड़ रुपए का भुगतान कर चुकी हैं।
इतनी मिलती है छूट

आपको बता दें क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर अभी 0.75 फीसदी की छूट मिलती है। डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए करीब ढाई साल पहले क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर छूट देने की व्यवस्था शुरू की गई थी। यह सुविधा अब एक अक्टूबर से खत्म होने जा रही है।
बैंक ग्राहकों को भेज रहे SMS

इस मैसेज को लोगों तक पहुंचाने के लिए बैंक ग्राहकों को एसएमएस भेज रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने क्रेडिट कार्डधारक ग्राहकों को भेजे गए एसएमएस में कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की सलाह पर एक अक्टूबर, 2019 से पेट्रोल पंप पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर मिलने वाली 0.75 फीसदी की छूट को बंद किया जा रहा है।
2000 करोड़ का भार

दरअसल बड़ी तेल कंपनियों ने इस सुविधा के लिए बड़ी कीमत चुकाई है। बीते ढाई सालों में कंपनियों ने करीब 2000 करोड़ रुपए इस मद में खर्च किए हैं। केवल तीन सरकारी तेल कंपनियों ने साल 2018-19 में ई-भुगतान पर छूट देने और एमडीआर के रूप में बैंकों को भुगतान करने के रूप में 2,000 करोड़ रुपये दिए।

Home / Business / क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल भरवाने पर जारी हुआ नया नियम, अब नही मिलेगा कैशबैक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो