अब ग्राहक और होंगे ताकतवर, उपभोक्ता मंत्रालय कर रहा तैयारी

अब ग्राहक और होंगे ताकतवर, उपभोक्ता मंत्रालय कर रहा तैयारी

Manish Ranjan | Updated: 27 Oct 2017, 02:21:21 PM (IST) बाजार

पीएम ने कहा कि नया कानून में उपभोक्ता को शक्ति देने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

नई दिल्ली। उपभोक्ताओं के हितो की रक्षा सरकार की प्राथमिकता है और उनके हितों से खिलवाड़ करने वालों पर कठोर कार्रवाई करने को लेकर नया कानून ला रही है। ये बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कही। मोदी ने उपभोक्ता मामलों के विभाग की ओर से पूर्वी , दक्षिणी और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के यहां आयोजित सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि सरकार उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए नया कानून ला रही है जिससे उनके अधिकारों को और मजबूत किया जा सकेगा और उत्पादों की गुणवत्ता को लेकर गुमराह करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा सकेगी। इस कानून के आने के बाद केन्द्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकार का गठन किया जा सकेगा। पीएम ने कहा कि नया कानून में उपभोक्ता को शक्ति देने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही उपभोक्ता की परेशानी कम समय में और कम खर्च में दूर हो, इसके लिए नियम सरल किए जा रहे हैं। इसके अलावा उन कंपनियों पर भी सख्ती करने का प्रावधान किया जा रहा है जो भ्रामक विज्ञापन देते हैं।


1986 के जगह पर नया कानून

सरकार उपभोक्ता संरक्षण कानून, 1986 के स्थान पर नया कानून लेकर आ रही है, जिसमें उपभोक्ता संरक्षण पर संयुक्त राष्ट्र के 2015 के संशोधित दिशानिर्देशों को आत्मसात किया जा रहा है।


आवश्यक वस्तुओं का दायरा बढ़ाया जाएगा

उपभोक्ता मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने पत्रिका को बताया कि नए उपभोक्ता कानून को कारगर तरीके से लागू करने के लिए सरकार आवश्यक जिंस का दायरा बढ़ाने की तैयारी कर रही है। हाल ही में मंत्रिमंडल समिति (सीसीपी) की बैठक में आवश्यक जिंस के कीमतों की विस्तार से समीक्षा की गई तथा आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता पर चर्चा की गई। आने वाले समय में महंगाई न बढ़े इसके लिए सरकार पूरी तरह से तैयारी कर रही है।


सोशल मीडिया से होगी निगरानी

अधिकारी ने बताया कि उपभोक्ता के अधिकारों की रक्षा के लिए सोशल मीडिया से निगरानी की जा रही है। इसके तहत नए विंग बनाए जाएंगे और शिकायतों का निपटारा होगा।


कानून को और सख्त बनाने का प्रस्ताव

नए उपभोक्ता कानून को और सख्त बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। गलती करने वाले को जल्द से जल्द सजा मिले इसके लिए नए कानून मेें प्रावधान किए गए हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned