script1 रुपए का फोन कॉल बंद करवा सकता है कोई भी पेट्रोल पंप, जानिए पूरा मामला | now you can close petrol pump only in one rupee | Patrika News
कारोबार

1 रुपए का फोन कॉल बंद करवा सकता है कोई भी पेट्रोल पंप, जानिए पूरा मामला

आपकी एक शिकायत पेट्रोल पंप मालिकों पर पड़ सकती है भारी
एक रुपए के कॉल से बंद हो सकता है पेट्रोल पंप

नई दिल्लीAug 31, 2019 / 03:35 pm

Shivani Sharma

petrol pump

नई दिल्ली। आज के समय में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से हर कोई परेशान है। मोदी सरकार के बजट के बाद से पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करोड़ों रुपए का कारोबार करने वाले इस पेट्रोल पंप को आप सिर्फ एक रुपए में बंद करा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से एक रुपए का कॉल करोड़ों रुपयों के पेट्रोल पंप को ताला लगवा सकता है। ऐसा कोई कोई भी कर सकता है। हम आप कोई भी। कैसे आइए आपको भी बताते हैं।


पेट्रोल पंप से करें फोन

आपको बता दें कि अगर आप किसी भी परेशानी में फंस गए हैं और आपके पास मोबाइल फोन भी नहीं है और आप अफनी परेशानी के बारे में अपने किसी घरवाले को सूचना देना चाहते हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है। अगर ऐसी कोई भी स्थिति आती है तो आप सबसे पहले अपनी नजदीकी पेट्रोल पंप पर जाए और वहां जाकर कॉल करें। आप पेट्रोल पंप पर जाकर आसानी से कॉल कर सकते हैं। वहीं पर आपको कॉल करने से कोई भी मना नहीं करेगा।

अगर पेट्रोल पंप अगर आपको कॉल करने से मना करते हैं तो आपकी एक शिकायत पर पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद्द हो जाएगा और उस पर ताला लग जाएगा। यानी मात्र एक रुपये का कॉल देश के सभी पेट्रोल पंपों पर कैसे भारी पड़ सकता है। आप आप खुद जान सकते हैं।


ये भी पढ़ें: दो दिन की कटौती के बाद शनिवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतें हुईं स्थिर, जानिए अपने शहर के दाम


हवा भी पेट्रोल-पंप के लिए पड़ सकती है भारी

इसके अलावा 5 रुपए की हवा से देश का किसी भी पेट्रोल पंप की हवा निकल सकती है। नियमों के अनुसार हर पेट्रोल पंप पर गाडि़यों में हवा भरने की सुविधाएं होना जरूरी है। साथ इसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जा सकता है। अगर देश के किसी भी पेट्रोल पंप में इसके लिए रुपए चार्ज किए जाते हैं तो आप इसकी भी शिकायत कर सकते हैं। अगर देश के किसी पेट्रोल पंप पर ऐसा हो रहा है तो उसके खिलाफ संबंधित तेल कंपनी को शिकायत की जा सकती है। जिसके बाद पेट्रोल पंप मालिक लाइसेंस रद हो सकता है।


ये भी पढ़ें: 10 सरकारी बैंकों के मर्जर के बाद ग्राहकों पर पड़ेगा खास असर, अकाउंट नंबर से लेकर चेकबुक तक बदल जाएगा सबकुछ


First Aid Box भी पड़ेगा भारी

एक फर्स्‍ट एड बॉक्‍स भी पेट्रोल पंप के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। नियम के अनुसार देश के सभी पेट्रोल पंपों पर फर्स्‍ट एड बॉक्‍स होना चाहिए और इस फर्स्ट एड बॉक्स में वह सभी दवाइयां होनी चाहिए जिससे किसी भी मरीज को थोड़ी देर के लिए राहत मिल जाए और वह हॉस्पिटल तक पहुंच सके। वहीं, अगर इस फर्स्ट एड बॉक्स में दवाएं हैं तो यह भी देखना होगा कि वह एक्सपायर तो नहीं है। अगर ऐसा होता है तो भी आपकी शिकायत पेट्रोल पंप बंद हो सकता है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / 1 रुपए का फोन कॉल बंद करवा सकता है कोई भी पेट्रोल पंप, जानिए पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो