script15 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जानिए कैसे? | Petrol and diesel can be cheaper up to 15 rupees per litre, know how? | Patrika News
कारोबार

15 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जानिए कैसे?

डिमांड कम होने के बावजूद सऊदी अरामको बढ़ाई कच्चे तेल की सप्लाई
सप्लाई बढऩे से बढ़ेगा क्रूड ऑयल की कीमतों पर दबाव, पेट्रोल होगा सस्ता
रूस और सऊदी के बीच प्राइस वॉर का भारतीय को होगा बड़ा फायदा

नई दिल्लीMar 11, 2020 / 11:38 am

Saurabh Sharma

petrol diesel price

Petrol Price Today: पेट्रोल व डीजल के दाम में नहीं हुई बढ़ोत्तरी, जानिए आज केे भाव,Petrol Price Today: पेट्रोल व डीजल के दाम में नहीं हुई बढ़ोत्तरी, जानिए आज केे भाव,Petrol Price Today: पेट्रोल व डीजल के दाम में नहीं हुई बढ़ोत्तरी, जानिए आज केे भाव

नई दिल्ली। रूस और सऊदी अरब के बीच चल रही क्रूड ऑयल प्राइस वॉर का फायदा भारत और यहां के लोगों को मिल सकता है। पेट्रोल और डीजल की कीमत में 15 रुपए प्रति लीटर या उससे ज्यादा की कटौती देखने को मिल सकती है। वास्तव में डिमांड कम होने के बावजूद दुनिया की सबसे बड़ी क्रूड ऑयल प्रोडक्शन कंपनियों में से एक सऊदी अरामको ने सप्लाई बढ़ाने का फैसला ले लिया है। जिसकी वजह से कीमतों में दबाव बढऩे की संभावना बन गई है। डिमांड के मुकाबले सप्लाई ज्यादा होगी तो क्रूड ऑयल के दाम में 50 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। जिसका असर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में देखने को मिल सकताइ है।

सऊदी अरामको का बड़ा ऐलान
सऊदी अरामको ने बड़ा ऐलान करते हुए कच्चे तेल की सप्लाई बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद सऊदी अरब और रूस के बीच क्रूड ऑयल प्राइस वॉर और बढऩे की आशंका है। जानकारी के अनुसार सऊदी अरामको कच्चे तेल की डेली सप्लाई बढ़ाकर अप्रैल में 1.23 करोड़ बैरल तक ले जाने का ऐलान कर दिया है। मौजूदा समय में सऊदी अरामको रोज 98 करोड़ बैरल तेल की सप्लाई कर रही है। अप्रैल तक यह 22 लाख बैरल और बढ़ंगा।

भारत को होगा बड़ा फायदा
जब भी किसी भी चीज की डिमांड कम और सप्लाई ज्यादा होती है तो उसके दाम गिर जाते हैं। यही बात कच्चे तेल की कीमतों में भी लागू होती है। सऊदी अरामको के स्पलाई बढ़ाने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में कटौती तय है। ऐसे में इसका फायदा भारत को होने वाला है। आंकड़ों की मानें तो भारत अपनी जरूरत का 83 फीसदी क्रूड ऑयल इंपोर्ट करता है। जब क्रूड ऑयल के दाम कम होंगे तो सरकारी खर्च या यूं कहें कि इंपोर्ट बिल पर काफी राहत देखने को मिलेगी। क्योंकि भारत का इंपोर्ट बिल सबसे ज्यादा कच्चे तेल का ही होता है। बिल कम होने से सरकार को रुपया बचेगा, जिसे वो देश की ग्रोथ बढ़ाने में इस्तेमाल कर सकती है।

15 रुपए प्रति लीटर तक कम हो सकते हैं दाम
मौजूदा समय में भारत की क्रूड ऑयल बास्केट की कीमत 47.92 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है। अगर बात आज की करें तो एक क्रूड बास्केट के लिए भारत 3500 रुपए से लेकर 3600 रुपए खर्च कर रहा है। सऊदी अरामको के फैसले के बाद अगर क्रूड ऑयल की कीमत में 50 फीसदी की कटौती होती है तो इसका फायदा आम आदमी की जेब को होगा। जानकारों के अनुसार क्रूड ऑयल के दाम में 50 फीसदी कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में 15 रुपए प्रति लीटरा की कटौती देखने को मिल सकती है।

दो महीने में 6 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो चुका है पेट्रोल और डीजल
वहीं बात बीते दो महीने की बात करें तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 6 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती देखने को मिल चुकी है। जिसका कारण कोरोना वायरस को माना जा रहा है। देश की राजधानी दिल्ली को आधार मानकर चलें तो 11 जनवरी को डीजल की कीमत 69.17 रुपए प्रति लीटर थी। जो कम होकर 10 मार्च को 63.01 रुपए प्रति लीटर हो गई है। यानी इस दौरान डीजल 6.16 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो चुका है। पेट्रोल की बात करें तो 11 जनवरी को पेट्रोल के दाम 76.01 रुपए प्रति लीटर थे, जो कम होकर 10 मार्च को 70.29 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। यानी इस दौरान 5.72 रुपए प्रति तक दाम कम हुए हैं।

आज नहीं हुआ बदलाव
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतअ में आज कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। यानी पेट्रोल और डीजल के दाम मंगलवार वाले ही लागू रहेंगे। मंगलवार को देश के चारों महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 70.29, 72.98, 75.99 और 72.02 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं डीजल की बात करें तो 63.01, 65.34, 65.97 और 66.48 रुपए प्रति लीटर हो गए हैैं।

Home / Business / 15 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जानिए कैसे?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो