scriptक्या वाकर्इ आ गए पेट्रोल आैर डीजल पर अच्छे दिन? 13 दिनों में 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा हो गर्इ है कटौती | Petrol diesel price reduce more than 3 rs per litre last two weeks | Patrika News
कारोबार

क्या वाकर्इ आ गए पेट्रोल आैर डीजल पर अच्छे दिन? 13 दिनों में 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा हो गर्इ है कटौती

18 अक्टूबर से अब तक देश में पेट्रोल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हो गया है आैर डीजल के दाम 2 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

Oct 30, 2018 / 09:28 am

Saurabh Sharma

Petrol-diesel price

क्या वाकर्इ आ गए पेट्रोल आैर डीजल पर अच्छे दिन? 13 दिनों में 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा हो गर्इ है कटौती

नर्इ दिल्ली। यह इत्तेफाक है कि करीब दो हफ्ते जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेट्रोलियम कंपनियों से सीधे बात की तो अगले ही दिन से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रूड आॅयल की कीमतों में कटौती होनी शुरू हो गर्इ। जिसके बाद से देश में भी पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। करीब दो हफ्ते से पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों तीन रुपए प्रति लीटर से ज्यादा कटौती देखने को मिल चुकी है। अब सवाल यह है कि क्या पेट्रोल आैर डीजल को लेकर अच्छे दिन आ गए हैं? सवाल इसलिए भी हैं क्याेंकि आने वाले कुछ दिनों में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। वहीं पेट्रोल आैर डीजल के दामों को देश के लोगों में बढ़ता गुस्सा। खैर इन तमाम बातों के बीच देश के लोगों को राहत मिल रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर किस शहर में पिछले दो हफ्तों कितनी राहत मिल चुकी है।

तीन रुपए से ज्यादा पेट्रोल के दाम हुए कम
पेट्रोल के दाम कम होने का सिलसिला 18 अक्टूबर से शुरू हुअा है। तब से यह बादस्तूर जारी है। तब से आज तक पेट्रोल के दाम में अधिकतम 3.45 रुपए प्रति लीटर की तक की कटौती हो चुकी है। आर्इआेसीएल से मिले आंकड़ों के अनुसार 18 अक्टूबर से अब तक नर्इ दिल्ली में पेट्रोल की कीमताें में 3.28 रुपए प्रति लीटर कम हो चुके हैं। वहीं कोलकाता में 3.22 रुपए प्रति लीटर दाम कम हुए हैं। वहीं मुंबर्इ में यह गिरावट 3.25 रुपए प्रति लीटर हो गर्इ है। जबकि चेन्नर्इ में सबसे अधिक 3.45 रुपए प्रति लीटर दाम कम हुए हैं।

इतने कम हुए पेट्रोल पर दाम

महानगरपेट्रोल में कम हुए दाम (रुपए प्रति लीटर में)
दिल्ली3.28
कोलकाता3.22
मुंबर्इ3.25
चेन्नर्इ3.45

डीजल में मात्र दो रुपए कम हुए दाम
जिस हिसाब से पेट्रोलियम कंपनियों ने डीजल के दाम में बढ़ोतरी की थी कि उस हिसाब से कटौती देखने को नहीं मिली। पिछले दो हफ्तों में डीजल की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी। जबकि महंगार्इ पर लगाम लगाने के लिए डीजल की कीमतों में आैर कटौती की उम्मीद की जा रही थी। आर्इआेसीएल से मिली जानकारी के अनुसार 18 अक्टूबर से अब तक देश के चार महानगरों में से नर्इ दिल्ली में डीजल के दाम में 1.91 रुपए प्रति लीटर दाम कम हुए हैं। वहीं कोलकाता की भी यही स्थिति है। यहां पर भी डीजल की कीमत में 1.91 रुपए प्रति लीटर दाम कम हुए हैं। मुंबर्इ आैर चेन्नर्इ में यह आंकड़ा दो रुपए तक पहुंच गया है। मुंबर्इ में जहां पेट्रोल के दाम में दो हफ्तो में 2.03 रुपए प्रति पहुंच गया है। वहीं चेन्नर्इ में यह अांकड़ा 2.04 रुपए प्रति लीटर तक आ गया है।

इतने कम हुए डीजल के दाम

महानगरडीजल पर कम हुए दाम (रुपए प्रति लीटर में)
दिल्ली1.91
कोलकाता1.91
मुंबर्इ2.03
चेन्नर्इ2.04


अभी आैर कम होंगे दाम
पेट्रोल आैर डीजल के दाम में अभी आैर ज्यादा कटौती देखने को मिल सकती है। इसका कारण है क्रूड आॅयल के दाम कम हो रहे हैं। आने वाले दिनों में भी क्रूड आॅयल के दाम में कटौती देखने को मिल सकती है। इसका कारण साउदी अरब प्रोडक्शन बढ़ाने को तैयार हो गया है। वहीं दूसरी आेर रूस आैर अन्य आेपेक देशों ने भी आॅयल प्रोडक्शन को लेकर आश्वासन दिया है। वहीं दूसरी आेर से अमरीका के प्रतिबंध के बाद भी भारत र्इरान से क्रूड आॅयल का आयात जारी रखने आैर रुपए में कीमत अदा करने की बात कर चुका है। एेसे में भारत के लोगों को काफी राहत मिलने के आसार हैं।

कर्नाटक भी दोहराया जा सकता है
कर्नाटक राज्य के चुनावों के दौरान पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में लगतार कम किया गया था। सरकार कंपनियों पर दबाव बनाकर दोबारा एेसा कर सकती है। अगर क्रूड आॅयल की कीमतें बढ़ती हैं, आॅयल प्रोडक्शन भी कम होता है आैर र्इरान आैर साउदी से तेल की आपूर्ति कम भी होती है तो सरकार तेल कीमतों को बढ़ाकर चुनावी मौसम में देश के हालात को बिल्कुल भी खराब नहीं चाहेगी। फिर चाहे सरकार आैर पेट्रोलियम कंपनियों को कितना ही घाटा हो मुमकिन है पेट्रोल आैर डीजल के दाम कम होते रहेंगे। एेसे में आशा की जा रही है अगले दो महीने देश के लोगों को पेट्रोल आैर डीजल में बढ़ोतरी ना के बराबर ही देखने को मिलेगी।

Home / Business / क्या वाकर्इ आ गए पेट्रोल आैर डीजल पर अच्छे दिन? 13 दिनों में 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा हो गर्इ है कटौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो