scriptडीजल 76 आैर पेट्रोल के 87 रुपए प्रति लीटर के करीब, इतने बढ़ गए हैं दाम | petrol-diesel price update 6 sept 2018, Fuel rise 22 paisa per liter | Patrika News
कारोबार

डीजल 76 आैर पेट्रोल के 87 रुपए प्रति लीटर के करीब, इतने बढ़ गए हैं दाम

एक दिन की राहत के बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल आैर डीजल के दाम में बढ़ोतरी कर दी है, पेट्रोल के दाम 87 रुपए प्रति लीटर के करीब आ चुके हैं।

Sep 06, 2018 / 07:28 am

Saurabh Sharma

Petrol-diesel price

डीजल 76 आैर पेट्रोल के 87 रुपए प्रति लीटर के करीब, इतने बढ़ गए हैं दाम

नर्इ दिल्ली। पेट्रोल आैर डीजल के दाम एक आैर नया रिकाॅर्ड बनाने के करीब पहुंच गए हैं। जहां डीजल की कीमत 76 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच चुका है। वहीं पेट्रोल भी 87 रुपए प्रति लीटर के करीब आ चुका है। अगस्त आैर सितबंर के मौजूदा हफ्तों के दिनों को जोड़कर देखा जाए तो इन दिनों में डीजल में चार रुपए से ज्यादा बढ़ चुके हैं। जहां देश के लोगों में इस बात का गुस्सा बढ़ता जा रहा है वहीं दूसरी सरकार यह समझाने में लगी हैं कि क्रूड आॅयल की कीमतें आैर रुपए में गिरावट की वजह से पेट्रोल आैर डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। वहीं विपक्ष का कहना है कि अगर राज्य सरकारें अपने राज्यों ये ड्यूटी कम करें तो दामों में कमी लार्इ जा सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि आज पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में कितना इजाफा हुआ है।

डीजल में 22 पैसे का इजाफा
आज देश में डीजल में अधिकतम 22 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया। जिसकी वजह से देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम बढ़ गए। वहीं मुंबर्इ में पहली बार डीजल के दाम 76 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंचे हैं। आर्इआेसीएल से मिले आंकड़ों की मानें तो नर्इ दिल्ली आैर कोलकाता में डीजल के दामों में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गर्इ। जिसके बाद दाेनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमशः 71.55 आैर 74.40 रुपए प्रति लीटर हो गए। वहीं मुंबर्इ आैर चेन्नर्इ में डीजल के दामों में 22 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। जिसके बाद दोनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमशः 75.96 आैर 75.61 रुपए प्रति लीटर हो चुके हैं।

87 रुपए के करीब पहुंचा पेट्रोल
वहीं पेट्रोल की बात करें तो दाम 87 रुपए प्रति लीटर के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। आज देश के चार बड़े महानगरों की बात करें तो अधिकतम 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गर्इ। आर्इआेसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली में 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली। जिसके बाद आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम 79.51 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता आैर मुंबर्इ में पेट्रोल के दामों में 19 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। जिसके बाद दोनों शहरों में पेट्रोल के दाम क्रमशः 85.94 आैर 86.91 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। चेन्नर्इ में पेट्रोल में 21 पैसे की बढ़ोतरी के साथ दाम 82.62 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

चार रुपए तक बढ़ चुके हैं दाम
अगर पिछले 37 दिनों के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो आर्इआेसीएल वेबसाइट से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार देश में डीजल के दामों में अधिकतम 3.99 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं। महानगरों की बात की जाए तो नर्इ दिल्ली में डीजल में अब तक 3.73 रुपए प्रति लीटर आैर पेट्रोल में 3.20 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ चुके हैं। वहीं कोलकाता में डीजल में 3.82 आैर पेट्रोल में 3.21 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़े हैं। वहीं बात मुंबर्इ की करें तो डीजल में 3.87 आैर पेट्रोल में 3.15 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ाए जा चुके हैं। चेन्नर्इ में सबसे अधिक डीजल में 3.77 आैर पेट्रोल पर 3.36 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ चुके हैं।

Home / Business / डीजल 76 आैर पेट्रोल के 87 रुपए प्रति लीटर के करीब, इतने बढ़ गए हैं दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो