scriptमेघालय में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, राज्य सरकार पर सालाना 15 करोड़ रुपए का बढ़ेगा बोझ | Petrol diesel prices in Meghalaya cut by 2.5 rupee per litre | Patrika News
कारोबार

मेघालय में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, राज्य सरकार पर सालाना 15 करोड़ रुपए का बढ़ेगा बोझ

बुधवार को मेघालय सरकार ने बैठक में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला लिया है।

नई दिल्लीOct 11, 2018 / 08:09 am

Ashutosh Verma

Petrol Diesel

मेघालय में 2.5 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, राज्य सरकार पर सालाना 15 करोड़ रुपए का बढ़ेगा बोझ

नर्इ दिल्ली। केंद्र सरकार व कर्इ राज्यों द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती के करीब एक हफ्ते बाद उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय कैबिनेट ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला लिाया है। हालांकि मेघालय केबिनेट के इस फैसले से पहले से ही वित्तीय दबाव झेल रहे इस राज्य का खर्च का बोझ अौर अधिक बढ़ जाएगा। अाम जनता को पेट्रोल-डीजल की कीमतों से फौरी राहत देने को लेकर मेघालय सरकार ने ये फैसला लिया है। कीमतो में ये कटौती गुरुवार सुबह से लागू हो जाएंगी।

https://twitter.com/hashtag/FLASH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

केंद्र सरकार की तर्ज पर कीमतों में कटौती

मेघालय के उपमुख्यमंत्री प्रेस्टन तेन्साॅन्ग में ने बुधवार शाम को रिपोर्टर्स को कहा कि कैबिनेट बैठक में टैक्स डिपार्टमेंट के प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया गया है। टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से भेजे गए इस प्रस्ताव में केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य में भी पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स में कटौती करने की बात कही गर्इ थी। बात दें कि 4 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने आम जनता को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपए प्रति लीटर कटौती करने का फैसला लिया था। इसके साथ ही तेल कंपनियों ने भी 1 रुपए प्रति लीटर की कटौती किया था। कुल मिलाकर प्रति लीटर पेट्रोल आैर डीजल पर 2.5 रुपए की कटौती की गर्इ थी।


सालाना 15 करोड़ रुपए का बढ़ेगा बोझ

इसके बाद केंद्र ने राज्य सरकारों से भी अपील किया था कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती करें। तेन्साॅन्ग ने कहा कि राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतो में 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती से सरकार पर सालाना 15 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ जाएगा। जब तेन्साॅन्ग से सवाल किया गया कि पहले से ही वित्तीय दबाव झेल रहा राज्य आखिर कैसे अपने रेवेन्यू कलेक्शन काे संतुलित करेगा। तेन्साॅन्ग ने अपने जवाब में कहा कि इसके लिए रेवेन्यू जेनरेटिंग डिपार्टमेंट को ध्यान देने के लिए कहा गया है। बुधवार मेघालय में पेट्रोल का भाव 81.66 रुपए प्रति लीटर आैर डीजल का भाव 73.94 रुपए प्रति लीटर था।

Home / Business / मेघालय में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, राज्य सरकार पर सालाना 15 करोड़ रुपए का बढ़ेगा बोझ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो