scriptमोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, सस्ती होने जा रही है PNG और सभी कुकिंग फ्यूल्स | PNG and all cooking fuel now may be cheap as per Modi government rules | Patrika News
कारोबार

मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, सस्ती होने जा रही है PNG और सभी कुकिंग फ्यूल्स

आगामी आम चुनावों से पहले मोदी सरकार जनता को एक बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस यानी पीएनजी और बॉयोगैस पर भी सब्सिडी दे सकती है।

नई दिल्लीJan 10, 2019 / 01:55 pm

Dimple Alawadhi

cooking gas subsidy

आपके बच्चों को मिलेगा सुनहरा भविष्य, केवल 7 साल में ऐसे बना सकते हैं 20 लाख रुपए

नई दिल्ली। आगामी आम चुनावों से पहले मोदी सरकार जनता को एक बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है। मौजूदा समय में सिर्फ एलपीजी (LPG) और केरोसिन पर ही सरकारी छूट मिलती है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब इसके साथ-साथ पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस यानी पीएनजी और बॉयोगैस पर भी सब्सिडी दे सकती है। इससे खाना बनाने के लिए किसी भी ईंधन का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा


नीति आयोग ने तैयार किया प्रस्ताव

पिछले दिनों नीति आयोग ने कुकिंग सब्सिडी को लेकर एक प्रस्ताव भी तैयार किया था, जिसे अब सरकार अपने एजेंडे में जगह दे सकती है। पिछले साल भी नीति आयोग ने इसके लिए पेट्रोलियम मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा था कि ऐसी सब्सिडी दिए जाने की जरूरत है, जिसमें सभी तरह के कुकिंग फ्यूल्स की सब्सिडी को भी सीधे बैंक खाते में ही ट्रांसफर किए जाने की योजना है।


सब्सिडी पर आने वाली लागत का लगाया जा रहा अनुमान

फिलहाल मंत्रालय इस सब्सिडी पर आने वाली लागत का अनुमान लगाने में जुटा है। सरकार ने 2018-19 में एलपीजी सब्सिडी के लिए 20,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है, जबकि केरोसिन के लिए 4,500 करोड़ रुपए की राशि तय की गई है। नीति आयोग का यह विचार है कि एक ही सेक्टर में अलग-अलग तरह की सब्सिडी नहीं होनी चाहिए।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, सस्ती होने जा रही है PNG और सभी कुकिंग फ्यूल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो