scriptRBI Credit Policy, मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के आकड़ों समेत इनपर रहेगी बाजार की नजर | RBI credit policy, including manufacturing PMI data, will keep an eye | Patrika News
बाजार

RBI Credit Policy, मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के आकड़ों समेत इनपर रहेगी बाजार की नजर

इस हफ्ते होगी RBI मौद्रिक समीक्षा नीति बैठक
ससंद, अमेरिका, चीन और प्रुमख आंकड़ों का होगा बाजार पर असर

Dec 01, 2019 / 05:13 pm

manish ranjan

share market

RBI credit policy, including manufacturing PMI data, will keep an eye on the market

नई दिल्ली। देश के शेयर बाजार ( share market ) में इस सप्ताह निवेशकों की नजर भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक पर रहेगी। इसके अलावा बाजार की दिशा तय करने में प्रमुख आर्थिक आंकड़ों की अहम भूमिका होगी। घरेलू शेयर बाजार में बीते सप्ताह जीडीपी के खराब आंकड़ों से निवेशकों का मनोबल टूटा जिसके कारण सप्ताह के आखिरी सत्र में गिरावट दर्ज गई और इसका असर बाजार पर इस सप्ताह भी देखने को मिलेगा। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल समेत सप्ताह के दौरान जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों व ऑटो कंपनियों की पिछले महीने की बिक्री के आंकड़ों का भी असर देखने को मिलेगा
RBI Credit Policy पर नजर

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की द्विमासिक समीक्षा बैठक मंगलवार को शुरू हो रही है जिसके नतीजे गुरुवार को आएंगे। आरबीआई इस बैठक में प्रमुख ब्याज दर में फिर कटौती को लेकर फैसला ले सकता है। वहीं, देश की प्रमुख ऑटो कंपनियां नवंबर की अपनी बिक्री के आंकड़े इस सप्ताह जारी करेंगी। इससे पहले पिछले सप्ताह शुक्रवार को देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के जो आंकड़े आए उससे आर्थिक सुस्ती के संकेत मिलते हैं जिसका असर इस सप्ताह की शुरुआत में बाजार पर देखने को मिलेगा।
मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के आकड़ों पर भी नजर

दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी विकास दर घटकर 4.5 फीसदी पर आ गई जोकि इससे पहले पहली तिमाही में पांच फीसदी थी। वहीं, औद्योगिक उत्पादन के अक्टूबर महीने के जो आंकड़े आए वो भी उत्साहवर्धक नहीं हैं। उधर, मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के नवंबर महीने के आंकड़े सोमवार को जारी होंगे जबकि नवंबर महीने के लिए मार्किट सर्विसेस पीएमआई के आंकड़े बुधवार को आएंगे। इस पर बाजार की नजर होगी। इसके अलावा, संसद के चालू शीतकालीन सत्र के दौरान होने वाले फैसलों व अन्य राजनीतिक घटनाक्रमों पर भी निवेशकों की निगाहें होंगी। संसद का शीतकालीन सत्र 13 दिसंबर तक चलेगा।

अमेरिका-चीन ट्रेड वार मसला भी अहम कारक
उधर, अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को सुलझाने की दिशा में होने वाली प्रगति का भी बाजार पर असर देखने को मिलेगा। वहीं, चीन में नवंबर महीने के कैक्सिन मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के आंकड़े सोमवार को जारी होंगे। इसी दिन अमेरिका में भी नवंबर महीने के मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के आंकड़े जारी होंगे।

Home / Business / Market News / RBI Credit Policy, मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के आकड़ों समेत इनपर रहेगी बाजार की नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो