scriptमंगलवार को मुनाफावसूली से टूटा शेयर बाजार, सेंसेक्स 184 अंक और निफ्टी 67 अंक लुढ़ककर बंद | Share market plunges due to profit Booking ahead of MPC Decision | Patrika News
कारोबार

मंगलवार को मुनाफावसूली से टूटा शेयर बाजार, सेंसेक्स 184 अंक और निफ्टी 67 अंक लुढ़ककर बंद

बीएसई सेंसेक्स 184 अंक गिरकर 40,083 के स्तर पर बंद हुआ।
निफ्टी 50 भी 67 अंकों की गिरावट के साथ 12,021 के स्तर पर बंद।
मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स भी लाल निशान पर बंद।

नई दिल्लीJun 04, 2019 / 04:06 pm

Ashutosh Verma

Share Market

Sensex starts with gains, Nifty 50 once again 12 thousand

नई दिल्ली। पिछले कारोबारी सत्र में रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने के बाद आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई। रिकॉर्ड स्तर पर पहुचंने के बाद मंगलवार को बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिली। दिनभर के कारोबारी सत्र के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स में 184 अंकों की गिरावट देखने को मिली, जिसके बाद यह 40,083 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 67 अंक लुढ़ककर 12,021 के स्तर पर बंद हुआ। बता दें कि गुरुवार (6 जून 2019 ) भारतीय रिजर्व बैंक के मौद्रिक समीक्षा नीति बैठक का अंतिम दिन होगा, जिसके बाद आरबीआई बैठक में लिया गया फैसला सुनाएगा।


मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में भी बिकवाली

मंगलवार को दिनभर के कारोबार के बाद मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स भी लाल निशान पर बंद हुए। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 27 अंक लुढ़ककर 14,910 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, बीएसई का भी मिडकैप इंडेक्स भी 33 अंकों की गिरावट के साथ 15,199 के स्तर पर बंद हुआ। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो यह भी 14 अंक लुढ़ककर 18,118 के स्तर पर बंद हुआ।


बैंक निफ्टी भी लुढ़का

पूरे दिन के कारोबारी सत्र के बाद सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें तो इसमें आज आधिकतर सेक्टर्स भी लाल निशान पर बंद हुआ। हरे निशान पर बंद होने वाले सेक्टर्स में कैपिटल गुड्स और मेटल सेक्टर ही रहे। वहीं, गिरावट के साथ बंद होने वाले सेक्टर्स में ऑटो, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, ऑयल एंड गैस, पीएसयू और टेक सेक्टर्स रहे। सबसे अधिक बिकवाली आईटी और फार्मा सेक्टर में देखने को मिली। वहीं, बैंकिंग सेक्टर की बात करें तो इसमें भी आज 64 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। इसी गिरावट के साथ बैंक निफ्टी 31,589 के स्तर पर बंद हुआ।


बाजार में इस जोरदार मुनाफावसूली के बाद दिग्गज शेयरों पर नजर डालें तो इसमें यस बैंक, भारती इंफ्राटेल, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, वेदांता और कोल इंडिया के स्टॉक्स में तेजी दर्ज की गई। इन स्टॉक्स में 1.07 फीसदी से लेकर 2.71 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। वहीं, गिरावट के साथ बंद होने वाले दिग्ग्ज शेयरों की बात करें तो इसमें जी एंटरटेनमेंट, हीरो मोटोकॉर्प, टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजी, एशियन पेन्ट्स, हीरो मोटोकॉर्प, और इंफोसिस के स्टॉक्स रहे। इनमें 1.43 फीसदी से लेकर 2.90 फीसदी तक की गिरवट दर्ज की गई।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Home / Business / मंगलवार को मुनाफावसूली से टूटा शेयर बाजार, सेंसेक्स 184 अंक और निफ्टी 67 अंक लुढ़ककर बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो