scriptअमरीका-चीन के डर से शेयर बाजार हुअा ध्वस्त, सेंसेक्स ने 505 अंकों का लगाया गोता, निफ्टी में भी जोरदार गिरावट | Share Market tanks amidst trade war sensex falls by 505 points | Patrika News
कारोबार

अमरीका-चीन के डर से शेयर बाजार हुअा ध्वस्त, सेंसेक्स ने 505 अंकों का लगाया गोता, निफ्टी में भी जोरदार गिरावट

अंतिम कारोबारी सत्र के बाद 30 शेयरों वाला बीएसर्इ सेंसेक्स 505 अंकों का गोता लगाकर 37,585 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 137 अंकों की जोरदार गिरावट के बाद 11,377 के स्तर पर बंद हुआ।

नई दिल्लीSep 17, 2018 / 04:30 pm

Ashutosh Verma

Share Market

अमरीका-चीन की डर से शेयर बाजार हुअा ध्वस्त, सेंसेक्स ने 505 अंकों का लगाया गोता, निफ्टी में भी जोरदार गिरावट

नर्इ दिल्ली। अमरीका-चीन के बीच ट्रेड वाॅर की आशंका आैर डाॅलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी के दोहरे मार से घरेलू बाजार में सोमवार को भारी गिरावट देखने को मिला। पूरे दिन के कारोबार के बाद निफ्टी 11,400 के स्तर से भी फिसल गया जबकि सेंसेक्स में भी 500 अंक की जोरदार गिरावट के साथ बंद हुआ। दिन के अंतिम कारोबारी सत्र के बाद 30 शेयरों वाला बीएसर्इ सेंसेक्स 505 अंकों का गोता लगाकर 37,585 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 137 अंकों की जोरदार गिरावट के बाद 11,377 के स्तर पर बंद हुआ। आज पूरे दिन कारोबार के दौरान मिडकैप आैर स्माॅलकैप इंडेक्स में भी भारी बिकवाली देखने को मिला। बीएसर्इ का मिडकैप इंडेक्स 0.75 फीसदी लुढ़का। जबकि निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स भी 0.7 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।


सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो सभी सेक्टर्स अाज लाल निशान पर बंद हुए। बैंकिंग, फार्मा, एफएमसीजी, आॅटो, कैपिटल गुड्स शेयरों में बिकवाली को दौर देखने को मिली है। बैंक निफ्टी भी 344 अंकों की गिरावट के साथ 26820 के स्तर पर गिरा। हालांकि आर्इटी आैर रियल्टी सेक्टर में खरीदारी देखने को मिला। दिग्गज के शेयरों में सन फार्मा, भारती इंफ्रा, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी, बजाज फिनसर्व, टाटा मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज आैर एशियन पेन्ट्स 2.9 फीसदी तक की गिरावट देखी गर्इ है। जबकि बीपीसीएल, एचपीसीएल, आयशर मोटर्स, टेक महिंद्रा, पावर ग्रिड, टीसीएस आैर अडानी 2.7 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ।


क्यों धड़ाम हुआ बाजार
सोमवार को बाजार में गिरावट की सबसे बड़ी वजह वैश्विक बाजार में आर्इ कमजोरी रही। अमरीका आैर चीन के बीच ट्रेड वाॅर की खबर के बाद वाॅल स्ट्रीट में कमजोरी देखने को मिली। सोमवार को एशियार्इ बाजार की शुरुआत भी गिरावट के साथ हुर्इ। अाज बाजार के धड़ाम होने की दूसरी सबसे बड़ी वजह अमरीका आैर चीन के बीच ट्रेड वाॅर की आशंका है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक बार फिर टैरिफ लगाने की घोषणा कर सकते हैं। वाॅल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक ये टैरिफ 10 फीसदी तक हो सकती है। बाजार में गिरावट की तीसरी सबसे बड़ी वजह डाॅलर के मुकाबले ने रुपए में एक बार फिर कमजोरी लौटना है। सोमवार को कारोबार के दौरान रुपया एक बार फिर 72 के स्तर को पार कर गया। हालांकि बाजार बंद होने से ठीक पहले रुपए में हल्की रिकवरी देखने को मिली जिसके बाद डाॅलर के मुकाबले रुपया 72.49 के स्तर पर बंद हुआ।

Home / Business / अमरीका-चीन के डर से शेयर बाजार हुअा ध्वस्त, सेंसेक्स ने 505 अंकों का लगाया गोता, निफ्टी में भी जोरदार गिरावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो