scriptअगले सप्ताह IIP और मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर निर्भर करेगी बाजार की चाल | share market will depend upon inflation rate | Patrika News
कारोबार

अगले सप्ताह IIP और मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर निर्भर करेगी बाजार की चाल

मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर निर्भर करेगा बाजार
इस सप्ताह मंगलवार को ‘मोहर्रम’ के मौके पर बाजार में अवकाश रहेगा

नई दिल्लीSep 08, 2019 / 02:33 pm

Shivani Sharma

share market

RBI credit policy, including manufacturing PMI data, will keep an eye on the market

नई दिल्ली। शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कुछ महत्वपूर्ण वृहद आर्थिक आंकड़ों से तय होगी। विश्लेषकों का कहना है कि सरकार की ओर से कुछ और प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद से बाजार धारणा मजबूत रह सकती है। इस सप्ताह मंगलवार को ‘मोहर्रम’ के मौके पर बाजार में अवकाश रहेगा।


मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर निर्भर करेगा बाजार

एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा कि बाजार की निगाह औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) और विनिर्माण के आंकड़ों पर रहेगी। इनके बाद मुद्रास्फीति के भी आंकड़े आएंगे। ये आंकड़ें यदि अच्छे रहते हैं तो निवेशकों को राहत मिलेगी।


विनोद नायर ने दी जानकारी

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की लगातार बिकवाली चिंता का विषय है, लेकिन नीतिगत उपायों की उम्मीद के बीच लघु अवधि में बाजार का रुख सकारात्मक रहेगा। नायर ने कहा कि निवेशकों की निगाहें औद्योगिक उत्पादन, मुद्रास्फीति और विनिर्माण उत्पादन के आंकड़ों पर भी रहेंगी, जो बृहस्पतिवार को आने हैं।


ये भी पढ़ें: निधन के बाद अपने पीछे 59 करोड़ की संपत्ति छोड़ गए राम जेठमलानी, एक केस लड़ने की फीस थी 25 लाख रुपए


ऑटो सेक्टर को मिल सकती है राहत

सैमको सिक्योरिटीज एंड स्टॉक नोट के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने कहा कि बाजार व्यापार युद्ध के मोर्चे पर कुछ राहत और भू राजनैतिक स्थिति में सुधार का स्वागत कर सकता है। विश्लेषकों का कहना है कि सरकार की ओर से और राहत मिलने की उम्मीद में वाहन कंपनियों के शेयर मांग में रह सकते हैं।


वित्त राज मंत्री ने दी जानकारी

वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को वाहन उद्योग से कहा था कि वे राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ भी माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में कटौती का मामला उठाएं। राज्यों के वित्त मंत्री भी जीएसटी परिषद के सदस्य हैं। वाहन उद्योग लंबे समय से जीएसटी कटौती की मांग कर रहा है। ठाकुर ने वाहन उद्योग को केंद्र की ओर से पूर्ण समर्थन का भरोसा दिलाया है।


बीते सप्ताह रही गिरावट

विश्लेषकों के मुताबिक, इसके अलावा रुपये के उतार-चढ़ाव, कच्चे तेल की कीमतें और विदेशी निवेशकों के निवेश के रुख से भी कारोबारी धारणा प्रभावित होगी। बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 351.02 अंक या 0.94 प्रतिशत टूटा था।

Home / Business / अगले सप्ताह IIP और मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर निर्भर करेगी बाजार की चाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो