scriptअगले हफ्ते इन 6 कारणों से होगी शेयर बाजार में हलचल | Share market will perform next week on these factors | Patrika News
कारोबार

अगले हफ्ते इन 6 कारणों से होगी शेयर बाजार में हलचल

अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल इन 6 कारकों पर निर्भर करेगी।

नई दिल्लीApr 15, 2018 / 03:09 pm

manish ranjan

stock market
नई दिल्ली। अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल और वैश्विक आर्थिक आंकड़े, प्रमुख कंपनियों की तिमाही नतीजे, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन के आधार पर होंगे। अगले सप्ताह जिन कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होंगे, उनमें एसीसी मार्च तिमाही के नतीजे बुधवार (18 अप्रैल) को जारी करेगी। वहीं, इंडसइंड बैंक और टीसीएस के पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के नतीजे गुरुवार को जारी होंगे।
सोमवार को WPI के आकड़ें
आर्थिक मोर्चे पर, सरकार थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मार्च के मुद्रास्फीति के नतीजे सोमवार (16 अप्रैल) को जारी करेगी। साल-दर-साल आधार पर थोक मूल्य आधारित महंगाई दर फरवरी के दौरान उससे पिछले महीने की तुलना में थोड़ी कम रही और यह 2.48 फीसदी दर्ज की गई जबकि जनवरी में थोक वस्तुओं की महंगाई दर 2.84 फीसदी थी। वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 2017 के फरवरी में (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति दर 5.1 फीसदी थी।
चीन की जीडीपी के आकड़ें
वैश्विक मोर्चे पर, चीन अपनी जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की पहली तिमाही के नतीजे मंगलवार (17 अप्रैल) को जारी करेगी। जापान के औद्योगिक उत्पादन का फरवरी का आंकड़ा मंगलवार (17 अप्रैल) को जारी किया जाएगा। जापान का ही मुद्रास्फीति का मार्च का आंकड़ा शुक्रवार (20 अप्रैल) को जारी किया जाएगा। अमेरिका के औद्योगिक उत्पादन का मार्च का आंकड़ा मंगलवार (17 अप्रैल) को जारी होगा।
इस हफ्ते कैसा था बाजार
समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान सेंसेक्स की 30 में से 22 कंपनियां हरे निशान में और शेष आठ लाल निशान में रहीं। सप्ताह के दौरान भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों की कीमत में 3.31 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी। इसी तरह टाटा मोटर्स के शेयरों के भाव 1.98, भारती एयरटेल के 1.97, डॉ रेड्डीज के 1.75, टाटा मोटर्स डीवीआर के 1.74, यस बैंक के 1.53,हीरो मोटोकॉप्र्स के 1.40 और मारुति के 0.75 फीसदी लुढक़ गये। आईटी कंपनी टीसीएस के शेयरों में सर्वाधिक 6.82 फीसदी की तेजी दर्ज की गयी।

Home / Business / अगले हफ्ते इन 6 कारणों से होगी शेयर बाजार में हलचल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो