scriptकंगाल होने की कगार पर है ये कंपनी! 9 माह में ही डूब गए 16 लाख करोड़ रुपए | Tencent holdings to looses 202 billion dollar in 9 months | Patrika News
कारोबार

कंगाल होने की कगार पर है ये कंपनी! 9 माह में ही डूब गए 16 लाख करोड़ रुपए

इस साल जनवरी माह में कंपनी के शेयर अपने सबसे उच्चतम स्तर पर थे। इसके बाद 9 महीनों में कंपनी के शेयर में 38 फीसदी की गिरावट दर्ज की गर्इ है।

नई दिल्लीOct 10, 2018 / 06:52 pm

Ashutosh Verma

Tencent Holdings

कंगाल होने की कगार पर है ये कंपनी! 9 माह में ही डूब गए 16 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली। चीनी इंटरनेट एवं टेक जाएंट कंपनी टेन्सेन्ट होल्डिंग्स की मार्केट वैल्यू नाटकीय रूप से कम होकर करीब 220 अरब डाॅलर यानी 16.06 लाख करोड़ रुपए गिर चुकी है। इस साल जनवरी माह में कंपनी के शेयर अपने सबसे उच्चतम स्तर पर थे। इसके बाद 9 महीनों में कंपनी के शेयर में 38 फीसदी की गिरावट दर्ज की गर्इ है। टेनसेन्ट होल्डिंग्स साल 2004 में हांगकांग शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी। गत मंगलवार को कंपनी के शेयरों में एक बार फिर बड़ी गिरावट देखने को मिली।


अच्छी शुरुआत के बाद भी निराशाजनक रहा कंपनी का प्रदर्शन

बीते कुछ समय में टेन्सेन्ट होल्डिंग्स शेयर में गिरावट इसलिए नाटकीय लग रहा है क्योंकि जनवरी में एक आईपीओ के जरिए कंपनी ने निवेशकों को 67,000 फीसदी का रिटर्न दिया था जो कि वैश्विक स्तर पर किसी भी लार्ज कैप कंपनी का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। बता दें कि ये कंपनी दुनियाभर में अपने आॅनलाइन गेम्स, वीचैट मैसेजिंग ऐप सर्विस और फाइनेंस बिजनेस के लिए जानी जाती है। लेकिन अच्छी शुरुआत के बाद कंपनी का प्रदर्शन इस साल अच्छा नहीं रहा है जिसके बाद निवेशकों का इस कंपनी से मोहभंग होते हुए दिखाई दे रहा है।


कम हुआ कंपनी का मुनाफा

टेन्सेन्ट व इसकी सहायक कंपनियों को पहला झटका करीब 9 माह पहले लगा था जब टेक वैल्यूएशन को लेकर वैश्विक चिंता बढ़ी। मार्च माह में कंपनी को होने वाले नुकसान में और तेजी आई और कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक ने करीब 11 अरब डाॅलर के शेयर्स को बेच दिया। इसके बाद कई चीनी निवेशकों ने अपने शेयर बेचे। कंपनी की हालत इतनी खराब हुई कि बीते 10 साल में पहली बार मुनाफे में गिरावट दर्ज किया गया। अब चीनी की आर्थिक तेजी में कमी आने और चीनी करेंसी युआन में गिरावट की खबर के बाद कंपनी की हालत और अधिक खराब होते हुए दिखाई दे रही है।

Home / Business / कंगाल होने की कगार पर है ये कंपनी! 9 माह में ही डूब गए 16 लाख करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो