scriptतीन सप्ताह के निचले स्तर पर फिसला डॉलर इंडेक्स, 17 पैसे मजबूत हुआ रुपया | The three-week low level dollar index, rupee 17 paise strong | Patrika News
कारोबार

तीन सप्ताह के निचले स्तर पर फिसला डॉलर इंडेक्स, 17 पैसे मजबूत हुआ रुपया

अमरीकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने के फैसले के बाद गुरुवार को दुनिया की कुछ प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी बढ़ गई, जिससे डॉलर इंडेक्स तकरीबन तीन सप्ताह के निचले स्तर तक फिसल गया।

नई दिल्लीJan 31, 2019 / 11:45 am

Saurabh Sharma

Dollar vs rupess

तीन सप्ताह के निचले स्तर पर फिसला डॉलर इंडेक्स, 17 पैसे की मजबूत हुआ रुपया

नई दिल्ली। अमरीकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने के फैसले के बाद गुरुवार को दुनिया की कुछ प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी बढ़ गई, जिससे डॉलर इंडेक्स तकरीबन तीन सप्ताह के निचले स्तर तक फिसल गया। डॉलर इंडेक्स यूरो, पौंड समेत दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक है।
डॉलर इंडेक्स 94.95 पर बना हुआ था, जबकि कारोबार के दौरान 94.93 तक फिसला। इससे पहले डॉलर इंडेक्स 11 जनवरी को 94.78 तक फिसला था। यूरो 0.20 फीसदी की बढ़त के साथ 1.15 डॉलर पर बना हुआ था।
एंजेल कमोडिटी के करेंसी बाजार विश्लेषक अनुज गुप्ता ने कहा कि हालांकि फेड ने इस बात के संकेत दिए हैं कि 2019 में आगे ब्याज दरों में वृद्धि पर विचार किया जा सकता है। पिछले साल अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में चार बार वृद्धि की थी।

डॉलर के मुकाबले रुपए में आई मजबूती
इस रिपोर्ट के बाद देसी करेंसी रुपए में डॉलर के मुकाबले मजबूती देखी जा रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को 17 पैसे की बढ़त के साथ 70.95 पर खुलने के बाद शुरुआती कारोबार में 70.92 पर बना हुआ था। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से रुपए का प्रदर्शन डाॅलर के मुकाबले थोड़ा बेहतर दिखार्इ दे रहा है। जिसकी वजह से रुपए में मजबूती दिखार्इ दे रही है।

Home / Business / तीन सप्ताह के निचले स्तर पर फिसला डॉलर इंडेक्स, 17 पैसे मजबूत हुआ रुपया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो