scriptछठ पर्व पर फल, सब्जियां महंगी, जानिए कितने हो गए आलू, टमाटर और बैंगन के नए दाम | vegetable expensive on Chhath festival, prices of potatoes, tomatoes | Patrika News
कारोबार

छठ पर्व पर फल, सब्जियां महंगी, जानिए कितने हो गए आलू, टमाटर और बैंगन के नए दाम

छठ के मौके पर लौकी, बैंगन और बाकी सब्जियों की कीमत में 25 फीसदी तक का इजाफा
आलू, टमाटर के दाम में अब भी 50 रुपए से ज्यादा, सोमवार से कीमत कम होने के आसार

नई दिल्लीNov 19, 2020 / 09:06 am

Saurabh Sharma

vegetable expensive on Chhath festival, prices of potatoes, tomatoes

vegetable expensive on Chhath festival, prices of potatoes, tomatoes

नई दिल्ली। दिवाली के बाद पूर्वोत्तर भारत में छठ पर्व का अपना अलग महत्व है। अब बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग जहां भी रहते हैं वहीं पर ही इस पर्व को मनाते हैं। फिर चाहे वो दिल्ली हो या फिर मुंबई। खास बात तो ये है कि इस त्योहार के मौके पर देश की राजधानी दिल्ली में सब्जियों की मांग बढऩे से कीमत में करीब 25 फीसदी का इजाफा हो गया है। पर्व छठ पूजा में प्रकृति से प्राप्त सामग्री की विशेष प्रधानता होती है, इसलिए कई प्रकार की मौसमी सब्जियां व फलों का उपयोग चढ़ावे के रूप में होता है। जिस कारण कीमत में इजाफा देखने को मिला है।

फल सब्जी हुए महंगे
नॉर्थ दिल्ली स्थित मॉडल टाउन इलाके के खुदरा सब्जी विक्रेता अनिल सिंह का कहना है कि हम भी बिहार से है, इस दौरान व्रत करने वाले लोग मांस खाना छोड़ देते है। साथ ही पूजा में सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा होता है। इस कारण से मांग बढ़ जाती है। ऐसे में लौकी, बैंगन, परवल, गाजर, कद्दू आदि सब्जियों की कीमत में 25 से 30 फीसदी तक इजाफा हो गया है। इसके अलावा सेब, संतरा, चीकू आदि फलों के दाम में भी इजाफा देखने को मिला है। आने वाले दिनों में नई आवक आने के बाद मुमकिन है कीमतों में गिरावट देखने को मिले।

यह भी पढ़ेंः- कितने हो गए पेट्रोल और डीजल के दाम, यहां जानिए फटाफट अपडेट

आलू की नई आवक आने से पहले दाम कम नहीं
फलों और सब्जियों की एशिया की सबसे बड़ी मंडी ‘आजादपुर सब्जी मंडी’ में हालांकि नया आलू उतरने से आलू के थोक भाव में हालांकि थोड़ी नरमी ही दर्ज की गई, लेकिन मंडी के कारोबारी व पोटैटो एंड ऑनियन मर्चेट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा बताते हैं कि आलू की आवक जब तक नहीं बढ़ेगी, तब तक दाम में ज्यादा नरमी की उम्मीद नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि इस समय छठ पर्व को लेकर सब्जियों और फलों की मांग बढ़ गई है, इसलिए कीमतों में नरमी की उम्मीद नहीं है, लेकिन सोमवार से आलू की आवक बढऩे पर दाम में नरमी आ सकती है।

क्या हैं मंडी में आलू का भाव
उन्होंने बताया कि अच्छी क्वालिटी का नया आलू बुधवार को थोक में 36 रुपये से 41 रुपये प्रति किलो, जबकि पुराना आलू 28 रुपये से 36 रुपये प्रति किलो बिका। हालांकि आजादपुर एपीएमसी की रेट लिस्ट के अनुसार, मंडी में आलू का थोक भाव 22 रुपये से 34 रुपये प्रति किलो और प्याज का थोक भाव 15 रुपये से 45 रुपये प्रति किलो, जबकि टमाटर का थोक भाव 5.75 रुपये से 34 रुपये प्रति किलो था।

दिल्ली-एनसीआर में सब्जियों के खुदरा भाव

सब्जियांकीमत ( रुपया प्रति किलो )
आलू नया60
आलू पुराना50
प्याज50 से 60
टमाटर50 से 60
करेला80
बैगन50
खीरा50
शिमला मिर्च80
परवल80
मूली30
गाजर60
कद्दू40
भिंडी60
शलगम60
मटर160
तोरई60
कच्चा पपीता40
बंद गोभी50
फूलगोभी40

Home / Business / छठ पर्व पर फल, सब्जियां महंगी, जानिए कितने हो गए आलू, टमाटर और बैंगन के नए दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो