scriptनोटबंदी, जीएसटी ने बिगाड़ी हालत के बाद अनुमानित विकास पर क्यों उठ रहे सवाल | Why expected growth is under scanner after gst and demontization | Patrika News
कारोबार

नोटबंदी, जीएसटी ने बिगाड़ी हालत के बाद अनुमानित विकास पर क्यों उठ रहे सवाल

विश्व बैंक का कहना है कि भारत की जीडीपी 2015 के 8.6 फीसदी से घटकर 2017 में 7.0 फीसदी पर आ सकती है।

नई दिल्लीOct 12, 2017 / 11:13 am

manish ranjan

Economy

नई दिल्ली। रेटिंग एजेंसी एस एंड पी, अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बाद अब विश्व बैंक ने भी भारत के आर्थिक ग्रोथ को लेकर चिंता जताई है। विश्व बैंक का कहना है कि भारत की जीडीपी 2015 के 8.6 फीसदी से घटकर 2017 में 7.0 फीसदी पर आ सकती है। इससे एक दिन पहले अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी भारत की अनुमानित विकास दर घटाई थी।

रेटिंग एंजेंसी एस एंड पी ने भी अपनी रिपोर्ट में आर्थिक सुस्ती को लेकर चिंता जता चुकी है। इन सबमें सबसे बड़ी बात है कि सबने आर्थिक सुस्ती का कारण नोटबंदी और जीएसटी को ही माना है। विश्व बैंक ने चेतावनी देते हुए कहा है कि भारत में नोटबंदी औऱ जीएसटी आंतरिक कारणों से निजी निवेश सुस्त पड़ गई है जो चिंता का बड़ा कारण है।

गौरतलब है कि विश्व बैंक, अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष और एसएडंपी जैसी शीर्ष एंजेसियों का यह बयान सालाना बैठक से ठीक पहले आया है। वो भी ऐसे समय में जब वित्त मंत्री खुद इस बैठक में शामिल होने के लिए अमरीका के दौरे पर हैं।


जीएसटी से आगे और झटका

विश्व बैंक ने अपनी छमाही च्साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकसज् रिपोर्ट में कहा है कि भारत की इकोनॉमिक रफ्तार पर नोटबंदी और गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) को लेकर अनिश्चितता का असर हुआ है। इसके चलते 2017 में ग्रोथ 7.0 फीसदी रह सकती है, जो कि 2015 में 8.6 फीसदी थी। वहीं आईएमएफ ने भी कहा है कि भारत की इकोनॉमी को नोटबंदी और जीएसटी से आगे भी तगड़ा झटका लग सकता है।


साउथ एशिया पर भी असर

विश्व बैंक ने अपने अनुमान में कहा है कि भारत की ग्रोथ रेट में सुस्ती का असर साउथ एशिया की ग्रोथ रेट पर भी होगा। इसके चलते ईस्ट एशिया एंड पैसेसिफ के बाद साउथ एशिया फिसलकर दूसरे नंबर पर आ गया है। वल्र्ड बैंक के अनुसार, रीयल जीडीपी ग्रोथ 2016 में 7.1 फीसदी रहा गई। 2015-16 में यह 8 फीसदी थी। फाइनेंशियल ईयर 2017 की पहली तिमाही में यह 5.7 फीसदी रह गई। जो अर्थव्यवस्था के लिए चिंता का विषय है।


किस एंजेसी ने कितना घटाया अनुमान

एजेंसी अनुमान घटाया
विश्व बैंक8.6 से 7.0 फीसदी
आईएमएफ7.2 से 6.7 फीसदी
एस एंड पीपॉजिटिव से निगेटिव

Home / Business / नोटबंदी, जीएसटी ने बिगाड़ी हालत के बाद अनुमानित विकास पर क्यों उठ रहे सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो