scriptबालों को झड़ने से बचाने का आसान उपाय, देखें वीडियो | Beauty Tips How to stop hair fall | Patrika News
मथुरा

बालों को झड़ने से बचाने का आसान उपाय, देखें वीडियो

-बाहर के खाने से होती है हेयर फॉल की समस्या
-धूल, मिट्टी बालों में जमने से होती है पैदा समस्या
-बाल झड़ने से रोकने के लिए करें डीप कंडीशनिंग

मथुराOct 05, 2019 / 01:36 pm

suchita mishra

मथुरा। बालों का झड़ना एक आम समस्या है। लगातार हो रहे हेयर फॉल (Hair fall) से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। इस समस्या को कैसे रोका जाए? पत्रिका के विशेष कार्यक्रम ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips) में ब्यूटीशियन लखन बता रहे हैं आसान उपाय।
बाल झड़ने के कारण
भागदौड़ भरी जिंदगी में आदमी अपनी देखभाल करना भी भूलता जा रहा है। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम के अलावा हेयर फॉल बड़ी समस्या के रूप में सामने आया है। बॉलीवुड स्टाइल के ब्यूटीशियन लखन ने बताया कि जब हम घर में नहाने के बाद बाथरूम से निकलते हैं तो हमारे बाल गीले रह जाते हैं। हमें कहीं काम से जाना होता है तो हम बालों को बिना सुखाए निकल जाते हैं। बाल गीले होने के कारण वातावरण में उड़ रही धूल मिट्टी बालों पर जम जाती है और बालों में समा जाती है। बालों को मिट्टी के कण कमजोर कर देते हैं, जिसके कारण हेयर फॉल की समस्या अधिक होती है। इसके अलावा बाहर का खाना हेयर फॉल का मुख्य कारण है। जब हम ज्यादा स्पाइसी खाना खाते हैं तो हेयर फॉल होता है। इनके अलावा कई बार कुछ बीमारियों के कारण भी ऐसा होता है। यह प्रॉब्लम एलोपेसिया की कमी से होती है। प्रोटीन की कमी से भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।
Must Read- Beauty Tips: बालों को हाईलाइट कर कैसे दें खुद को अलग लुक

बालों को गिरने से रोकने के उपाय

बालों को झड़ने से रोकने के लिए मार्केट में बहुत सारी ऐसी चीजें चल रही हैं। बालों को अगर झड़ने से रोकना है तो ब्यूटीशियन के यहां सिटिंग लेनी पड़ती हैं। सात से आठ सिटिंग में पूरी प्रक्रिया होती है। घरेलू उपाय यह है कि बालों की डीप कंडीशनिंग करनी चाहिए। बालों को गीला ना रहने दें। बाल सुखाकर ही घर से बाहर निकलें। खानपान पर विशेष ध्यान दें। हरी सब्जियां, फल आदि खाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो