scriptVIDEO : भगवान श्रीकृष्ण को लगाया छप्पन भोग, भजनों की धुन पर झूमे भक्त | devotees pay chappan bhog to lord krishna in vrindavan | Patrika News
मथुरा

VIDEO : भगवान श्रीकृष्ण को लगाया छप्पन भोग, भजनों की धुन पर झूमे भक्त

ब्रज में छप्पन भोग का अद्धुत नजारा देखकर हर कोई भाव विभोर हो गया।

मथुराOct 02, 2017 / 09:41 pm

मुकेश कुमार

devotees pay chappan bhog

devotees pay chappan bhog

मथुरा। कार्तिक मास के शुरू होते ही श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा इन दिनों धार्मिक आयोजनों का प्रमुख केंद्र बनी हुई है। देश-विदेश के श्रद्धालु यहां आकर अपने आराध्य श्रीकृष्ण को खुश करने के लिए धार्मिक आयोजन कर रहे हैं। आगरा की धार्मिक संस्था श्री गौशाला समिति की आर से द्वापरयुगी छप्पन भोग और अन्नकूट का भव्य आयोजन गिरिराज परिक्रमा मार्ग स्थित कर्षिणी आश्रम में किया है। इस आयोजन को लेकर ब्रज में गजब का उत्साह देखने को मिला। समस्त ब्रजवासियों ने अपने अपने घरों से मिष्ठान व पकवान बनाकर श्री गिरिराज महाराज के छप्पन भोग लगा अन्नकूट महोत्सव मनाया है।
यह है मान्यता
मान्यता है कि जब इंद्रदेव ने ब्रज में घनघोर वर्षा कराई थी तो भगवान श्रीकृष्ण ने ब्रजवासियों को बचाने के लिए गिरिराज पर्वत को सात दिन सात रात तक अपनी तर्जनी ऊंगली पर उठा कर रखा था और इंद्र का मान मर्दन किया था। जिसकी खुशी में ब्रजवासियों ने छप्पन भोग का आयोजन किया था। तब से लेकर आज तक ब्रजवासी उस परम्परा का निर्वाह करते आ रहे हैं। इसी क्रम सोमवार को छप्पन भोग का आयोजन किया गया।
कृष्ण भक्ति में डूबे लोग
सैकड़ों की संख्या में कृष्ण भक्त अपने सिरों पर मिष्ठान व पकवान की छबरियों को बैंड बाजों की सुर लहरियों के बीच लेकर चले। इस दौरान ब्रजवासी अपने आराध्य के प्रति भाव विभोर नजर आए। इस छप्पन भोग आयोजन में सैकड़ों लोग मौजूद रहे और कान्हा की भक्ति में झूमते दिखे। वहीं छप्पन भोग स्थल पर आचार्य मनीष शर्मा ने भजन गायन किया। भजनों पर ब्रजवासी जमकर नाचे।
भव्य रूप से सजाया गया मंदिर
छप्पन भोग आयोजन में मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया। जिसको देखते ही बन रहा था। छप्पन भोग में आयी संध्या गुप्ता ने बताया कि वो यहां गिर्राज महाराज की परिक्रमा करने आयी थी। यहां आकर अद्धुत नजारा देखने को मिला। जिससे उनका मन आनंदित हो गया।

Home / Mathura / VIDEO : भगवान श्रीकृष्ण को लगाया छप्पन भोग, भजनों की धुन पर झूमे भक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो