scriptभ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी कान्हा पशु योजना, गोशाला निर्माण कार्य में अनियमितता | Irregularity in cowshed construction | Patrika News
मथुरा

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी कान्हा पशु योजना, गोशाला निर्माण कार्य में अनियमितता

उपजिलाधिकारी महावन हनुमान प्रसाद मौर्य से जब बात की तो उन्होंने बताया कि मामला अभी संज्ञान में आया है और जिलाधिकारी महोदय को पत्र लिखकर टेक्निकल जांच कराई जाएगी।

मथुराJan 07, 2020 / 09:10 pm

अमित शर्मा

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी कान्हा पशु योजना, गोशाला निर्माण कार्य में अनियमितता

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी कान्हा पशु योजना, गोशाला निर्माण कार्य में अनियमितता

मथुरा। इधर सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ गोवंश के लिए कान्हा पशु योजना के तहत गोशालाओं का निर्माण करा रहे हैं उधर निर्माण कार्य में ही प्रदेश सरकार को चूना लगाया जा रहा है। कान्हा पशु योजना के तहत प्रदेश के साथ-साथ जिले में स्थाई गोशालाओं का निर्माण कराया जा रहा है ताकि बेसहारा गोवंश इधर उधर न भटके और गोशाला में रहकर ही अपना पेट भरे। गोशाला निर्माण में भ्रष्टाचार का मामला सामने आ रहा है, करोड़ों रुपए इस गोशाला के लिए दिए गए फिर भी गोशाला निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग किया गया और अधिकारियों के द्वारा पैसे का बंदरबाट हो गया।
1 करोड़ 68 लाख मिले गोशाला निर्माण को

किसानों की समस्या को देखते हुए सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने यह निर्णय लिया कि किसानों को बेसहारा गोवंश से निजात दिलाई जाए। योगी आदित्यनाथ ने कान्हा पशु योजना के तहत प्रदेश में गोशाला खोलने का निर्णय लिया। जिले के साथ-साथ महावन थाना क्षेत्र के अंतर्गत गोकुल नगर पंचायत के पीछे कान्हा पशु योजना के तहत गोशाला का निर्माण कराया जा रहा है। इस गोशाला के लिए एक करोड़ 68 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई और गोशाला का निर्माण शुरू किया गया। गोशाला निर्माण में अनियमितताएं तो मिली हीं साथ में पैसे का भी अधिकारियों के साथ-साथ ठेकेदारों ने बंदरबांट कर लिया। यह गोशाला निर्माण भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया।
रियल्टी चेक में मिली अनियमितता

पत्रिका की टीम ने जब नगर पंचायत गोकुल के समीप बनी गोशाला का रियलिटी चेक किया तो सारी की सारी हकीकत सामने आ गई। गोशाला में दोय़म दर्जो की ईंट लगाई जा रही है और सीमेंट और बदरपुर की जगह यमुना से लाई जा रही रेती का धड़ल्ले से प्रयोग किया जा रहा है। सरकार की मंशा के अनुरूप गोशाला का निर्माण नहीं हो रहा है।
ऑडियो हो रहा वायरल

नगर पंचायत गोकुल के अध्यक्ष संजय दीक्षित का एक ऑडियो भी गोशाला घोटाले को लेकर जमकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस ऑडियो में नगर पंचायत अध्यक्ष किसी व्यक्ति से बात करते हुए कह रहे हैं कि मैं पैसे खर्च कर रहा हूं और उस पैसे को मैं इसी प्रकार से निकाल लूंगा। लखनऊ जाने और अधिकारियों से काम कराने के लिए एक-एक दिन में 20-20 हजार मुझे खर्च करने पड़ते हैं ।
ये बोले नगर पंचायत अध्यक्ष

जब इस मामले को लेकर नगर पंचायत अध्यक्ष संजय दीक्षित से बात की गई तो उन्होंने कहा कि यह ऑडियो करीब डेढ़ साल पुराना है और गोशाला में अनियमितताओं की जो शिकायत मिली थी उसको जांच करा दिया गया था अब इन सब बातों से क्या मतलब निकलता है। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारियों को किसी को दो परसेंट देना पड़ता है तो किसी को सात परसेंट देना पड़ता है और जो भी जांच के लिए आता है वह बिना पैसे लिए जांच को आगे नहीं बढ़ाता।
जाँच के बाद कार्रवाई

गोशाला निर्माण में चल रहे घोटाले के बारे में उपजिलाधिकारी महावन हनुमान प्रसाद मौर्य से जब बात की तो उन्होंने बताया कि मामला अभी संज्ञान में आया है और जिलाधिकारी महोदय को पत्र लिखकर टेक्निकल जांच कराई जाएगी जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो