scriptमहावीर जयंती: 211 वर्ष पुराने इस जैन मंदिर में हैं 84 उपवन व 84 कुंड, दर्शन के लिए देशभर से आते हैं भक्त | Mahavir Jayanti 2018 Lord Jambuswami historical jain temple manyata | Patrika News
मथुरा

महावीर जयंती: 211 वर्ष पुराने इस जैन मंदिर में हैं 84 उपवन व 84 कुंड, दर्शन के लिए देशभर से आते हैं भक्त

महावीर जयंती के मौके पर जानिए ऐसे जैन मंदिर के बारे में जहां भगवान जम्बूस्वामी को 84 वर्ष की उम्र पर हुई थी निर्वाण प्राप्ति।

मथुराMar 29, 2018 / 11:21 am

suchita mishra

Mahaveer

Mahaveer

मथुरा। जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती जैन धर्म के अनुयायियों के लिए एक विशेष पर्व है। हिन्‍दू कैलेंडर के अनुसार हर साल इसे चैत्र मास के 13वें दिन मनाया जाता है। इस साल महावीर जयंती 29 मार्च को मनाई जा रही है। महावीर जयंती के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं मथुरा के ऐसे जैन मंदिर के बारे में जो न सिर्फ जैन समाज के लोगों की आस्था का केंद्र है, बल्कि 200 साल से भी ज्यादा पुराना है।
भगवान जम्बूस्वामी को हुई थी निर्वाण प्राप्ति
नेशनल हाइवे—2 स्थित जम्बूस्वामी दिगम्बर जैन मंदिर, जैन समाज का प्रमुख तीर्थस्थल है। माना जाता है कि इस स्थान पर भगवान जम्बूस्वामी को 84 वर्ष की आयु में निर्वाण की प्राप्ति हुए थी। उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाने के लिए मथुरा बृज क्षेत्र में 84 उपवन, 84 कुंडों का निर्माण कराया गया।
211 साल पुराना है मंदिर
बताया जाता है कि ये जैन मंदिर 211 साल पुराना है। पौराणिक कथाओं के अनुसार रघुवंशी राजा राम के छोटे भाई शत्रुघ्न ने मधुरा नामक नगरी की स्थापना की थी। बाद में इसे मथुरा नाम से जाना जाने लगा। मंदिर के सेवायत रमेश चंद जैन ने बताया कि इस मंदिर का निर्माण सन् 1807 में किया गया था। यहां से जम्बूस्वामी को मोक्ष की प्राप्ति हुई थी। मंदिर में जिस स्थान पर उनके चरण हैं, वो सिद्ध क्षेत्र कहलाता है। उन्होंने बताया कि मंदिर में देशभर के जैन समाज के लोग आते हैं और भगवान जम्बूस्वामी के चरणों में माथा टेककर आशीर्वाद लेते हैं।
इस तरह की जाती है पूजा
मंदिर सुबह 6 बजे से लेकर रात 9 बजे तक खुला रहता है। यहां फूल या धूपबत्ती से पूजा नहीं होती, गोला, लौंग, सूखे चावल आदि से पूजा की जाती है। जो भी यहां पूजा करने के लिए आता है, वो पहले पूजा की सामग्री को पानी से धोता है, फिर पूजा करता है। हर साल यहां 26 जनवरी को वार्षिक रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो