scriptजिस मयूर नृत्य से कान्हा ने राधा को मनाया था उसीसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का होगा स्वागत | Mayur Nratya will be organized to welcome US President Donald Trump | Patrika News

जिस मयूर नृत्य से कान्हा ने राधा को मनाया था उसीसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का होगा स्वागत

locationमथुराPublished: Feb 17, 2020 06:08:21 pm

– डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में आगरा में होगा मयूर डांस

जिस मयूर नृत्य से कान्हा ने राधा को मनाया था उसीसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का होगा स्वागत

जिस मयूर नृत्य से कान्हा ने राधा को मनाया था उसीसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का होगा स्वागत

मथुरा/आगरा। भगवान श्री कृष्ण ने अपनी अनेकों लीलाओं को ब्रज में किया और उन्हीं लीलाओं में से एक लीला है मयूर नृत्य लीला। मथुरा के मयूर नृत्य का ब्रज में ही नहीं बल्कि विश्व भर में अलग ही स्थान है। यहां की परंपरा के मुताबिक त्यौहारों पर या किसी विशेष अतिथि के स्वागत के लिए मयूर नृत्य का आयोजन का जाता है। एक तरफ होली के लिए मथुरा में मयूर नृत्य की तैयारियां तो चल ही रही हैं वहीं आगरा आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी ब्रज के इसी पारंपरिक नृत्य से स्वागत किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Donald Trump के स्वागत के लिए अभूतपूर्व इंतजाम, मंगलवार को CM Yogi लेंगे तैयारियों का जायजा

जानिए इतिहास

भगवान श्री कृष्ण जब बरसाना राधा से मिलने पहुंचे और उन्होंने चंद्रमा की तुलना राधा से कर दी तो राधा उनसे नाराज होकर मान मंदिर पहुंच गईं। भगवान श्री कृष्ण उन्हें ढूंढते हुए मान मंदिर पहुंचे लेकिन राधा को ढूंढ़ते-ढूंढ़ते वह गहवरवन पहुंच गए जहां राधा को मनाने का भरपूर प्रयास किया गया लेकिन राधा नहीं मानीं।
यह भी पढ़ें

Donald Trump

Agra Visit: अमेरिका के सुरक्षा अधिकारियों की एडवांस टीम सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने आज आएगी आगरा

मान्यता के अनुसार राधा जब उनसे नाराज हो कर चली गईं तो भगवान श्री कृष्ण ने ब्राह्मांड चल पर्वत पर रूठ कर बैठी राधा को मयूर नृत्य कर रिझाने और मनाने का प्रयास किया। भगवान कृष्ण का मयूर नृत्य देख राधा भी मान गईं। कहा जाता है कि राधा को मयूर नृत्य बेहद पसंद है। कहा जाता है कि ब्राह्मांड चल पर्वत पर स्थित मोर कुटी पर आज भी राधा और कृष्ण आते हैं और भगवान श्रीकृष्ण अपनी प्राण प्यारी को मयूर नृत्य कर दिखाते हैं। मयूर नृत्य पूरे विश्व में विख्यात है और मयूर नृत्य की शुरूआत बरसाने से ही हुई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो